New sim card rules 2024: सरकार ने मोबाइल सिम कार्ड खरीदने के नियम बदल दिए हैं. अब भारतीय नागरिकों के लिए एक नया नियम बनाया गया है. नया सिम कार्ड लेने के लिए अब ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) वेरिफिकेशन कराना जरूरी हो गया है. ई-केवाईसी वेरिफिकेशन के बिना अब कोई भी नया मोबाइल नंबर नहीं ले पाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों लाया गया यह नियम?


ई-केवाईसी एक डिजिटल तरीका है जिससे किसी व्यक्ति की पहचान और पता इलेक्ट्रॉनिक तरीके से जांच लिया जाता है. ई-केवाईसी वेरिफिकेशन के बिना सिम कार्ड नहीं मिलेगा. सरकार ने यह जरूरी कदम साइबर धोखाधड़ी और सिम कार्ड के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए उठाया है. इससे लोग किसी और के नाम पर सिम कार्ड नहीं खरीद पाएंगे और उस नंबर का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.


विदेशी नागरिकों को सिम कार्ड खरीदना हुआ आसान


नया नियम विदेशी नागरिकों के लिए भारत में सिम कार्ड खरीदना आसान बनाने के लिए है. पहले विदेशियों को एयरटेल, Jio या Vi का सिम कार्ड खरीदने के लिए एक स्थानीय नंबर से OTP की जरूरत होती थी.


नए नियम के मुताबिक, अब वे अपना OTP अपने ईमेल पर प्राप्त कर सकते हैं. इसका मतलब है कि उन्हें सिम कार्ड खरीदने के लिए अब स्थानीय नंबर की जरूरत नहीं है और वे खरीददारी के लिए अपने ईमेल का उपयोग कर सकते हैं.


चल रहा BSNL 5G Trail


मोदी सरकार के मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दावा किया है कि बीएसएनएल का सब्सक्राइबर बेस काफी तेजी से बढ़ रहा है. 4जी नेटवर्क तैयार है और इसे 5जी में बदलने का काम भी शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के तहत स्वदेशी तकनीक वाला 4जी नेटवर्क तैयार है. इसे कुछ महीनों में पूरे देशभर में उपलब्ध किया जाएगा.