Jio ने नया सिम कार्ड लेना बहुत आसान बना दिया है. हमारा मतलब फिजिकल सिम से नहीं, बल्कि eSIM से है. अब eSIM को सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन या टैबलेट के लिए घर बैठे खरीदा और एक्टिव किया जा सकता है. यह जियो सिम होम डिलीवरी से काफी अलग है, जहां जियो के कर्मचारी आपके घर पर जाकर नया सिम कार्ड डिलीवर करते हैं और सिम कार्ड को एक्टिव करने के लिए Know Your Customer (KYC) प्रक्रिया पूरी करते हैं. जियो के लेटेस्ट eSIM पहल के साथ कोई भी अब नया जियो कनेक्शन प्राप्त कर सकता है और इसे खुद ही एक्टिवेट कर सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे खरीदें सिम?
Jio की लेटेस्ट "iActivate" सर्विस का उपयोग करके यूजर्स My Jio ऐप के माध्यम से नया जियो सिम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. iActivate की प्रक्रिया में यूजर्स को एक लाइव फोटो/वीडियो के साथ सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होते हैं, ताकि self-KYC प्रोसेस का उपयोग करके नया सिम कार्ड एक्टिव किया जा सके. अपने Jio सिम कार्ड को iActivate करने के लिए यूजर को अल्टरनेटिव फोन नंबर, ईमेल आईडी, IMEI और स्मार्टफोन का EID जैसी जानकारी की आवश्यकता होगी, जो हर डिवाइस के लिए यूनीक होगा. 


यूजर्स के लिए आसानी 
यह नई प्रक्रिया नया जियो सिम खरीदना और उसका मालिक बनना बहुत आसान बनाती है, खासकर उन जगहों पर जहां नया सिम कार्ड खरीदने और एक्टिवेट करने के लिए ज्यादा स्टोर नहीं हैं. इस बात का ध्यान रखें कि जब आप नया "iActivated" eSIM प्राप्त करते हैं, तो जियो ऑटोमैटिकली एक रैंडम फोन नंबर असाइन करेगा, लेकिन जब आप होम डिलीवरी ऑर्डर करते हैं, तो आप उपलब्ध विकल्पों में से अपना पसंदीदा फोन नंबर चुन सकते हैं. 


यह भी पढ़ें - UPI Scam कौ कैसे पहचानें? बचने के लिए फौरन करें ये काम आपके पैसे रहेंगे सेफ


eSIM सपोर्ट करने स्मार्टफोन्स की संख्य बढ़ी 
पिछले कुछ वर्षों में eSIM सपोर्ट देने वाले स्मार्टफोन्स की संख्या बढ़ गई है और जियो की लेटेस्ट पहल किसी भी व्यक्ति के लिए नया सिम खरीदना आसान बनाती है. यह सेलुलर कनेक्टिविटी वाले iPads और कुछ Samsung Galaxy S सीरीज टैबलेट्स पर भी लागू होता है. 


यह भी पढ़ें - Mukesh Ambani का धोबी पछाड़, 125 रुपये में 23 दिनों तक सर्विस देने वाला Jio का धाकड़ प्लान