How Free Generate Electricity: घर में बिजली का बिल एक बड़े खर्च में आता है. सोचो अगर घर की बिजली फ्री में मिलने लगे तो फिर क्या ही कहना है. आज हम आपको कुछ ऐसा ही बताने जा रहे हैं जिससे कि आपको बिजली का कनेक्शन लेने की ही जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर हम एक अनुमान लगाएं तो एक घर में नॉर्मल बिजली का खर्च लगभग 100-200 रुपये रोजाना का होता है. सोचिए आपके घर की पूरी की पूरी बिजली फ्री हो जाए और 100-200 रुपये रोजाना की बचत शुरू हो जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक घर में गर्मियों में एक AC या कूलर, फ्रिज, टीवी, पंखें और लाइटें होती हैं. अगर ये सब चलें और बिजली का बिल रहे जीरो तो फिर क्या ही कहना है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपके पास ये सब चीजें घर में हैं तो हम आपको इन सब चीजों को चलाने के लिए एक फ्री का जुगाड़ बताने जा रहे हैं. 


आपके घर की छत अगर खाली है और दीवारों पर भी ऐसी जगह मौजदू है जहां सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं. तो आप अपने घर की बिजली एकदम फ्री में पा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ खर्चा करना होगा. इसके लिए आपको अपनी जरूरत के मुताबिक सौलर पैनल लगाने होंगे. सोलर पैलन ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रिड होते हैं. अगर आप ऑफ ग्रिड लगवाते हैं मतलब अंधेरा होने पर भी आपको लाइट मिलती रहे तो आपको कुछ बैट्री और इनवर्टर भी लगवाना होगा.  


ट्रैप्सन सोलर एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर नितेश शर्मा के मुताबिक अगर आपको 10 घंटे के लिए 500 वाट का लोड चलाना है तो 210 AH की 2 बैटरी और 1750VA इनवर्टर लगाना होगा. वहीं इन बैटेरीज को चार्ज करने के लिए घर की छत या दीवारों पर 2000 वॉट का सोलर पैनल लगवाना होगा. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं