भारत में त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री में तेजी देखी गई है. काउंटरपॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल दिवाली तक 35 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन बिकने की उम्मीद है, जो पिछले साल की तुलना में संख्या और मूल्य दोनों ही मामलों में बढ़ोतरी दर्शाता है. यानी इस साल दिवाली पर स्मार्टफोन्स खरीदने का क्रेज देखा जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन फोन्स को पसंद किए गए


जब त्योहारों का मौसम आया तो लोग महंगे फोन खरीदने लगे, खासकर 45,000 रुपये से ज़्यादा वाले. ऐप्पल और सैमसंग जैसे बड़े कंपनियों के फोन की बिक्री बहुत बढ़ गई. इनमें से ऐप्पल के आईफोन 15 और आईफोन 13 सबसे ज़्यादा पसंद किए गए. सैमसंग ने भी अपने गैलेक्सी एस23 फोन पर अच्छे ऑफर्स दिए जिसकी वजह से इनकी बिक्री भी बहुत बढ़ गई.


हर साल त्योहारों में कुल फोन की बिक्री का 20-25% हिस्सा होता है. इस साल त्योहारों की बिक्री 26 सितंबर से शुरू हुई थी. लेकिन पहली कुछ हफ्तों में फोन की बिक्री पिछले साल की तुलना में 3% कम रही, फिर भी 1 करोड़ 30 लाख से ज़्यादा फोन बिके. इस बार त्योहारों में फोन की कीमतें 8% बढ़ गईं और पहली बार 3.2 अरब डॉलर से ज़्यादा की बिक्री हुई. सबसे खास बात यह है कि लोगों ने ज़्यादातर फोन ऑनलाइन ही खरीदे. कुल बिक्री में से लगभग 70% हिस्सा ऑनलाइन बिक्री का रहा.


इस बार त्योहारों में सैमसंग कंपनी ने सबसे ज़्यादा फोन बेचे. सैमसंग के पास बाज़ार में 18% हिस्सा हो गया और उसने कुल बिक्री का 22% हिस्सा कमाया. ऐप्पल के फोन की बिक्री भी बढ़ी लेकिन सैमसंग से कम. सबसे महंगा फोन बेचने वाला ब्रांड सैमसंग रहा और सैमसंग गैलेक्सी एस23 फोन सबसे ज़्यादा पसंद किया गया.


(इनपुट- आईएएनएस से भी...)