Scammers Online: धोखाधड़ी करने वाले लोगों ने आपके पैसे चुराने के लिए एक नया तरीका खोज लिया है. भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी, मीशो के एक कर्मचारी ने दावा किया कि उन्हें कंपनी के सीईओ से एक मैसेजसंदेश मिला, जो शायद किसी भी कर्मचारी के लिए एक बड़ी बात है. हालांकि, ध्यान से देखने के बाद कर्मचारी शिखर सक्सेना को इस मैसेज पर शक हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल सक्सेना ने ट्वीट में बताया कि, "उसे एक धोखाधड़ी करने वाले व्यक्ति से मैसेज मिला जिसमें जिसमें उसके बॉस की डीपी लगी हुई थी. मैसेज में में मौजूद कंटेंट की बात करें तो इसकी शुरुआत "हैलो" से हुई थी. हालांकि इसके बाद स्कैमर ने लिखा, "मैं वर्तमान में एक क्लाइंट के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल पर हूं और मुझे इस क्लाइंट को कुछ गिफ्ट देना है. क्या आप पेटीएम से इस खरीदारी को कर सकते हैं? मैं इसे रीइंबर्स करवा दूंगा."


भाग्यवशः, सक्सेना इस धोखाधड़ी में फंसे नहीं और उन्होंने कहा कि स्टार्टअप दुनिया में "सीईओ से मैसेज" आना धोखाधड़ी का एकदम नया तरीका है. एक ही ट्वीट में, कई अन्य कंपनियों में काम करने वाले व्यक्तियों ने भी बताया है कि उन्हें भी इसी तरह का संदेश मिल चुका है. एक अन्य यूजर (@ankitgwrites) ने भी ठीक इसी तरह से धोखाधड़ी की जानकारी दी है जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि ये स्कैमर्स कितने ऐक्टिव हैं. 


इतना ही नहीं व्हाट्सएप मैसेज के जरिए भी लोगों को स्कैम किया जा रहा है. एक यूजर को हाल ही में मैसेज मिला है कि "मेरा नाम एनीथा है और मैं हैचआर करियरबिल्डर लिमिटेड इंडिया से बात कर रही हूं. हमारी कंपनी एक पार्ट-टाइम नौकरी के लिए कुछ लोगों की भर्ती कर रही है. आप अपने फ्री टाइम में इसे कर सकते हैं और यह दिन में 10 से 15 मिनट लेता है, इसके बदले में आपको हर रोज 800 से 1,500 रुपये तक की रकम अदा की जाएगी." एक यूजर ने ये बताया है कि लिंक के माध्यम से सीधे यूजर्स को ठगने की जगह  जाने की बजाय, धोखाधड़ी करने वाले अब व्हाट्सएप पर अधिक बातचीत कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी इस तरह का मैसेज रिसीव करते हैं तो आपको पता है कि आप कैसे इनसे खुद को बचा सकते हैं.