MS Dhoni को बाइक्स और कार का काफी शौक है. उनके पास अच्छा खासा कार कलेक्शन भी है. कार को लेकर उनका जुनून किसी से छिपा नहीं है. लेकिन यही जुनून ओला, ऊबर जैसी राइड हेलिंग कंपनियों के लिए भारी पड़ सकता है. उन्होंने कॉम्पिटीटर में भारी निवेश किया है. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कंपनी ने भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों वाली राइड हेलिंग कंपनी BluSmart में 200 करोड़ रुपये के निवेश में हिस्सा लिया है. 2019 में स्थापित, BluSmart ओला और उबर जैसी टैक्सी सेवाएं देती है, लेकिन खास बात यह है कि BluSmart सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियां ही इस्तेमाल करती है. ये धोनी का वाहन उद्योग में स्टार्टअप्स में किया गया तीसरा निवेश है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन कंपनियों में भी कर चुके हैं निवेश


Dhoni ने और भी कई कंपनियों में पैसा लगाया है, जिनमें इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने वाली कंपनी EMotorad, पुरानी कारें बेचने वाली Cars24 और ऑनलाइन लोन देने वाली Khatabook शामिल हैं.


बोले- साथ देकर खुशी हुई...


उन्होंने कहा, 'BluSmart के सस्टेनेबल बिजनेस मॉडल में पैसा लगाना सिर्फ एक कंपनी को सहारा देने के बारे में नहीं है, बल्कि यह भविष्य के आने-जाने के तरीकों को बदलने वाले आंदोलन का हिस्सा बनने के बारे में है. ऐसी दुनिया में जहां नई चीजें सोचने से एंवायरमेंट के अनुकूल चीजें चलन में आती हैं, मुझे BluSmart के शहरों में आने-जाने के तरीके को बदलने के प्रयासों का साथ देने की खुशी है.'


CNBC-TV18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, 24 मई को कंपनी ने निवेश का एक चरण पूरा किया था। पांच साल पुरानी यह कंपनी 250 मिलियन डॉलर यानी 2089 करोड़ रुपये की है. BluSmart में निवेश करने वाले नए बड़े नामों में सुमंत सिन्हा (ReNew के फाउंडर और सीईओ) और ResponsAbility Investments AG (एक बड़ी कंपनी जो पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए निवेश करती है) शामिल हैं. कंपनी की प्रेस रिलीज के अनुसार, इस निवेश दौर में पहले से मौजूद निवेशकों और कंपनी के फाउंडर अनमोल सिंह जगगी, पुनीत के गोयल और पुनीत सिंह जगगी को भी शामिल किया गया था.


अभी इन शहरों में हैं सुविधा


BluSmart की सेवाएं भारत में फिलहाल नई दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा और बेंगलुरु में उपलब्ध हैं. जून 2024 में, कंपनी ने दुबई में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक लिमोज़िन सेवा के साथ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय कारोबार शुरू किया. इससे पहले, BluSmart ने $200 मिलियन से अधिक का सीधा निवेश इकट्ठा किया था और साथ ही इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए $200 मिलियन का लॉन्ग टर्म और फाइनेंस भी जुटाया था.