भारत मोबाइल कांग्रेस 2024 (India Mobile Congress 2024) में रिलायंस जियो ने एक ऐसी नई तकनीक को पेश किया है, जिससे अब घर के स्मार्ट टीवी को आसानी से एक कंप्यूटर में बदल सकते हैं. इस तकनीक का नाम है Jio Cloud PC, और इसके जरिए स्मार्ट टीवी को कंप्यूटर में परिवर्तित किया जा सकता है. इसके लिए आपको बस एक इंटरनेट कनेक्शन, स्मार्ट टीवी, कीबोर्ड, माउस और Jio Cloud PC ऐप की जरूरत होगी. अगर किसी के पास स्मार्ट टीवी नहीं है, तो भी कोई समस्या नहीं है. JioFiber या JioAirFiber के साथ आने वाला सेट-टॉप बॉक्स आम टीवी को भी कंप्यूटर में बदल सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Jio Cloud PC क्या है?


Jio Cloud PC एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जो किसी भी टीवी को इंटरनेट के माध्यम से क्लाउड कंप्यूटिंग से जोड़ देती है. यह उपयोग में बहुत आसान है. यूजर को बस ऐप में लॉग इन करना होगा, और क्लाउड में स्टोर्ड सभी डेटा टीवी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा. अब वे सारे काम, जो आमतौर पर कंप्यूटर पर किए जाते हैं, जैसे ईमेल भेजना, मैसेजिंग, सोशल नेटवर्किंग, इंटरनेट पर सर्फिंग, स्कूल प्रोजेक्ट्स, और ऑफिस की प्रेजेंटेशन, वे सभी स्मार्ट टीवी पर किए जा सकते हैं.


सरल शब्दों में कहें तो, सारी जानकारी क्लाउड में स्टोर रहती है और टीवी के जरिए आप सर्वर्स, स्टोरेज, डेटाबेस, नेटवर्किंग, सॉफ़्टवेयर और एनालिटिक्स जैसी सेवाओं तक पहुंच सकते हैं,


मिडिल क्लास वालों के लिए सबसे शानदार


भारत के मिडिल क्लास फैमिली के लिए कंप्यूटर खरीदना कई बार मुश्किल होता है. ऐसे में Jio Cloud PC इस समस्या का समाधान हो सकता है. क्लाउड कंप्यूटिंग की कैपेसिटी जरूरत के हिसाब से बदल सकती है, जिससे यह न केवल सुरक्षित है, बल्कि नियमित कंप्यूटर के मुकाबले डेटा रिकवरी भी काफी आसान हो जाती है. यह तकनीक मोबाइल डिवाइसेज पर भी काम करेगी, जिससे स्मार्ट टीवी के साथ-साथ आपके मोबाइल पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.


बाजार में कब आएगा?


हालांकि रिलायंस जियो ने अभी तक इस ऐप की लॉन्चिंग की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह ऐप कुछ महीनों में बाजार में उपलब्ध हो सकता है. इस नई तकनीक के आने से हर किसी के लिए कंप्यूटर की दुनिया तक पहुंचना आसान हो जाएगा, खासकर उन लोगों के लिए जो महंगे कंप्यूटर नहीं खरीद सकते.