How to Boost Smartphone Performance: आज इंसान के लिए खाने-पीने के बाद जो सबसे जरूरी चीज बन गई है, वो है स्मार्टफोन. पिछले कुछ साल में लोगों की निर्भरता स्मार्टफोन पर काफी बढ़ी है. शॉपिंग से लेकर पढ़ाई और अन्य काम के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं, ज्यादा ऐप के यूज और कई अन्य कारणों से स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है. हालांकि यूजर्स इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, लेकिन आपके लिए जानना जरूरी है कि आपकी कुछ छोटी गलतियां ही स्मार्टफोन की लाइफ को कम करती हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में जो आपको नहीं करनी चाहिए.


भूलकर भी न दोहराएं ये गलती


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आमतौर पर हम फोन यूज करने के दौरान अपनी जरूरत और सुविधा के अनुसार बिना कुछ सोचे कई चीजें ऐसी कर जाते हैं जो हमें नहीं करनी चाहिए. नीचे बताई गईं गलतियां आप भूलकर भी न करें.


1. प्ले स्टोर को छोड़कर दूसरे प्लेटफॉर्म से ऐप न करें इंस्टॉल


अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो प्ले स्टोर से परिचित होंगे. यहां से आप ऐप इंस्टॉल करते हैं. गूगल अपने प्लेटफॉर्म पर उन्हीं ऐप को जगह देता है जो लीगल और सेफ होते हैं. ऐसे में कई ऐप प्ले स्टोर से अलग एपीके फॉर्मेट में वेबसाइट्स पर उपलब्ध होते हैं. लोग बिना कुछ सोचे इन्हें इंस्टॉल भी कर लेते हैं. लेकिन आपको इससे बचना चाहिए. इस तरह के ऐप में मैलवेयर और वायरस होता है जो न सिर्फ फोन को नुकसान पहुंचाएगा, बल्कि आपको आर्थिक हानि भी पहुंचा सकता है. प्ले स्टोर के अलावा कहीं और से ऐप डाउनलोड न करें.


2. बाहर के वाई-फाई का इस्तेमाल


कुछ लोग पैसा और डेटा बचाने के चक्कर में फ्री के वाई-फाई की तलाश में रहते हैं. उन्हें जैसे ही बाहर के वाई-फाई मिलते हैं, वो अपने डिवाइस को उससे कनेक्ट कर लेते हैं, लेकिन यह सेफ नहीं है. इससे आपके फोन को नुकसान पहुंच सकता है.


3. दूसरे के चार्जर का इस्तेमाल


हर फोन का चार्जर अलग होता है, लेकिन अक्सर लोग अपने फोन के चार्जर को छोड़कर दूसरे मॉडल के चार्जर से मोबाइल चार्ज करते हैं. इससे भी फोन की लाइफ कम होती है.


4. ऐप अपडेट न करने की गलती


कई यूजर को लगता है कि ऐप अपडेट करने से फोन की मेमोरी कम हो जाएगी. ऐसे में वह किसी भी ऐप के पुराने वर्जन को ही रखते हैं. वह ऐप अपडेट के नोटिफिकेशन को इग्नोर करते रहते हैं, लेकिन फोन के लिए यह सही नहीं है. इनसे भी मोबाइल की लाइफ कम होती है.


5. लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम न होना


मोबाइल कंपनियां समय-समय पर अपने फोन का अपडेट जारी करती रहती हैं. इस संबंध में मोबाइल पर नोटिफिकेशन भी आता है. लेकिन अधिकतर यूजर्स इसे नजरअंदाज कर देते हैं और फोन का लेटेस्ट वर्जन यानी अपडेट ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं रखते हैं. इससे भी फोन में दिक्कत आने लगती है.