आप 90 के दशक या उससे पहले पैदा हुए हैं तो आपको Orkut जैसे पुराने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म याद होंगे. उस जमाने में यह कितने पॉपुलर हुआ करते थे, लेकिन आज के जमाने के बच्चे शायद ही इन्हें जानते हों. इसी तरह कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म धीरे-धीरे खत्म हो रहे हैं. उनकी लोकप्रियता कम हो रही है और लोग उनका उतना इस्तेमाल नहीं कर रहे जितना पहले करते थे. आजकल के जमाने के बच्चों के लिए तो ये शायद इतिहास है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की पॉपुलैरिटी कम हो रही


अभी भी कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म धीरे-धीरे खत्म हो रहे हैं. उनकी पॉपुलैरिटी कम हो रही है और उन्हें लोगों का उतना प्यार नहीं मिल रहा है जितना पहले मिलता था.


2023 में कोरी डॉक्टरव नाम के व्यक्ति ने इन्हें "enshittification" कहा था. इसका मतलब है इन प्लेटफॉर्म का खराब हो जाना. ये पहले अच्छे थे, लोगों को आपस में जोड़ते थे, लेकिन अब ये सिर्फ पैसा कमाने के चक्कर में हैं और यूजर्स को परेशान करते हैं. 


इस प्रक्रिया के तीन स्टेज बताई गई हैं


1. पहले ये प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए अच्छे होते हैं.


2. फिर पैसा कमाने के लिए ये यूजर्स को परेशान करना शुरू कर देते हैं.


3. आखिर में ये इतने खराब हो जाते हैं कि यूजर्स उन्हें छोड़ देते हैं और प्लेटफॉर्म बंद हो जाता है.


Facebook के साथ भी ऐसा ही हुआ. अब लोग फेसबुक छोड़ रहे हैं. यूजर्स का कहना है कि फेसबुक पहले इतना बुरा नहीं था अब तो बहुत परेशान हैं. 


जैसे एक फूल मुरझा जाता है, ठीक वैसे ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी अपना जलवा खो बैठते हैं. लोग उनका कम इस्तेमाल करने लगते हैं और बुरा-भला भी कहते हैं. डॉक्टरव बताते हैं कि जब कोई प्लेटफॉर्म पूरी तरह से गिरने वाला होता है, तो लोगों का रिएक्शन अचानक बहुत बदल जाता है. जो सोचते थे "ये तो बहुत खराब है, मगर छोड़ भी नहीं सकता," वो अचानक कहने लगते हैं, "अरे, इतने दिन यहीं क्यों रुका रहा."