ऐप्पल एक ऐसी कंपनी है जो महंगे और अच्छे उत्पाद बनाती है. इस कंपनी की शुरुआत के बाद से ही इसमें लगातार नई तकनीक का इस्तेमाल होता रहा है. ऐप्पल मुख्य रूप से मोबाइल फोन, कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर बनाता है. लेकिन हाल ही में हुआ एक नीलामी में ऐप्पल के एक बहुत पुराने कंप्यूटर को भी 2.6 करोड़ रुपये में बेच दिया गया. यह कंप्यूटर ऐप्पल-1 था जो शुरुआती दौर के कंप्यूटरों में से एक था. इस नीलामी का आयोजन अमेरिका के बोस्टन शहर में स्थित एक ऑक्शन हाउस द्वारा किया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फेंक रहे थे कूड़े में


यह कंप्यूटर ऐप्पल कंपनी के पहले मालिकों में से एक, स्टीव जॉब्स और स्टीव वोज्नियाक ने डाना रेडिंगटन को दिया था. डाना रेडिंगटन ऐप्पल कंपनी में शुरुआती दिनों से काम करते थे. खबरों के अनुसार, जब स्टीव जॉब्स 1978 में ऐप्पल कंपनी के ऑफिस को दूसरी जगह ले जा रहे थे, तब उन्होंने कुछ पुराने सामानों के साथ इस कंप्यूटर बोर्ड को भी फेंकने की सोची थी.


स्टीव जॉब्स और स्टीव वोज्नियाक ने एक कंप्यूटर का एक हिस्सा बनाया था. इस हिस्से को पूरी तरह से ठीक कर लिया गया और डाना रेडिंगटन को दिया गया. डाना रेडिंगटन ऐप्पल कंपनी में शुरुआती दिनों से काम करते थे और 1978 से इस कंप्यूटर के मालिक हैं. यह जानकारी आरआर नीलामी कंपनी ने दी है. इस कंपनी ने हाल ही में इस कंप्यूटर की नीलामी की थी. इस हिस्से के बारे में पहले बहुत कम लोगों को पता था और इसे कभी भी बिक्री के लिए नहीं रखा गया था.


विज्ञापन भी बिक चुका है करोड़ों में


पिछले साल, स्टीव जॉब्स ने जो विज्ञापन खुद लिखा था, वो करोड़ों रुपये में बिका. ये विज्ञापन ऐप्पल कंपनी के सबसे पहले बने कंप्यूटर, ऐप्पल-1 के बारे में था.