आपने थिएटर में 3D मूवी तो देखी ही होगी. इस टेक्नोलॉजी से मूवी पास नजर आती है. एक्सपीरियंस रिएलिस्टिक हो जाता है. लेकिन अब यह एक कॉमन फॉर्मेट बन चुका है. हर मूवी 3डी में लॉन्च हो जाती है. 3डी टेक्नोलॉजी काफी पुरानी हो गई है और दुनिया 4डी के भी आगे निकल चुकी है. Mission Impossible सीरीज की लेटेस्ट मूवी Dead Reckoning में 4DX टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो एक्सपीरियंस को कई गुना बढ़ा सकती है. यह 3डी से बिल्कुल अलग है. जैसा सीन मूवी में चल रहा है वैसा आभास आपको सीट पर मिलेगा. आइए जानते हैं डिटेल में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सामान्य फिल्म से कैसे अलग? 
3डी में साउंड के अलावा मूवी करीब से नजर आती है. ऐसा लगता है कि बातचीत आस-पास हो रही है. वहीं 4DX में बनी फिल्म में आपको लगेगा कि आप मूवी का ही हिस्सा हैं. मान लीजिए कि मूवी सीन में अगर कार पलटी या उड़ी है तो आपकी सीट थोड़ी उछल जाएगी. बारिश हो रही है तो आप पर पानी के छींटें आ जाएंगे. ब्लास्ट होने पर चेयर पर झटका महसूस होगा. धूल उड़ने पर आपको भी ऐसा एहसास होगा. इससे देखने वाले को अलग तरह का एक्सपीरियंस मिलेगा. 


ऐसे ले सकते हैं एक्सपीरियंस
अगर आप 4DX टेक्नोलॉजी को एक्सपीरियंस करना चाहते हैं तो Mission Impossible Dead Reckoning मूवी देख सकते हैं. इसके लिए आपको 4DX हॉल में जाना होगा. बता दें, इस सिनेमा हॉल में खाने-पीने की चीजें नहीं मिलती हैं. क्योंकि इस थिएटर में सीट्स मूव होती हैं. खाने की चीजें गिर सकती हैं. ऐसे में यह सब ऑफर नहीं किया जाता है. 


क्या हैं नुकसान?
- यह महंगा हो सकता है.
- सभी 4DX थिएटर सेम क्वालिटी के नहीं हैं.
- कुछ लोग सेंसर्स से परेशान हो सकते हैं.