Tech Tips: आज कल इंटरनेट हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है. ज्यादातर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. इंटरनेट पर लगातार धोखाधड़ी और साइबर हमलों का खतरा बना रहता है. हर साल कई लोग इनका शिकार होते हैं. लोग अपने बैंक कार्ड, फोन और दूसरी चीजों को सुरक्षित रखने के लिए पिन नंबर बनाते हैं. लेकिन, कई लोग इसमें लापरवाही कर देते हैं और मजबूत पिन सेट नहीं करते. एक हालिया साइबर सिक्योरिटी स्टडी में चौंकाने वाली बात सामने आई है. इस अध्ययन के अनुसार ज्यादातर लोग अपना पिन नंबर '1234' रखते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक रिपोर्ट के मुताबिक बहुत से लोग अपने सेंसिटिव डेटा की रक्षा के लिए आसान पिन नंबर चुनते हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि जांचे गए पिन नंबरों में से करीब 11 प्रतिशत '1234' पिन निकले. इसके अलावा '1111', '0000', '1212' और '7777' जैसे आसान पिन नंबर भी बहुत इस्तेमाल किए जाते हैं. डेटा जेनेटिक्स के अध्ययन में 34 लाख पिन नंबरों की जांच की गई. ये वे पिन नंबर हैं जो डेटा चोरी होने की घटनाओं में सामने आए थे. नतीजों में पता चला कि कई लोगों ने अपने पिन नंबरों में आसान पैटर्न इस्तेमाल किए.


सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले चार अंकों के पिन 


ज्यादातर लोग अपने फोन पर चार अंकों के आसान पिन सेट करते हैं, जिनमें 1234, 1111, 0000, 1212, 7777, 1004, 2000, 4444, 2222, 6969 शामिल हैं. हैकर्स को इन्हें क्रैक करने में कम समय लगता है. 


साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ ने क्या कहा 


इन नतीजों के बारे में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ जेक मूर ने चेतावनी दी है. उनका कहना है कि आसान पिन नंबर इस्तेमाल करने से चोरों के लिए लोगों को अपना निशाना बनाना आसान हो जाता है. उन्होंने कहा कि कमजोर पासवर्ड और पिन नंबर इस्तेमाल करने से लोग खुद को खतरे में डाल देते हैं. अक्सर उन्हें इस खतरे का तब तक अंदाजा नहीं होता जब तक उनके साथ कोई धोखाधड़ी नहीं हो जाती. जेक मूर ने यह भी बताया कि खराब साइबर सुरक्षा आदतें हैकर्स का काम आसान बना देती हैं. लोग अक्सर वही पिन नंबर इस्तेमाल करते हैं जो बहुत आम हैं या उनके लिए आसानी से याद रखने लायक होते हैं, जैसे जन्मदिन की तारीख.