Telegram slashes Premium subscription prices in India: एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम (Telegram) ने भारत में प्रीमियम यूजर्स के लिए मासिक सदस्यता शुल्क 469 रुपये से घटाकर 179 रुपये कर दिया है. देश में अपने यूजर्स को भेजे गए एक संदेश में, प्लेटफॉर्म ने सदस्यता शुल्क में छूट की घोषणा की. कंपनी उस देश में आक्रामक रूप से बढ़ने पर ध्यान केंद्रित करना चाहती है जहां वॉट्सएप के लगभग 500 मिलियन यूजर हैं. भारत टेलीग्राम के प्रमुख बाजारों में से एक है, जिसके वैश्विक स्तर पर 700 मिलियन से अधिक मंथली एक्टिव यूजर हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत में हैं 120 मिलियन से अधिक टेलीग्राम यूजर्स


तीसरे पक्ष के आंकड़ों के अनुसार, टेलीग्राम के भारत में 120 मिलियन से अधिक यूजर हैं, और इसका टारगेट लगातार बढ़ते वॉट्सएप यूजर से मुकाबला करना है. टेकआर्क के एक हालिया शोध के अनुसार, भारत में कम से कम पांच में से एक उत्तरदाता वॉट्सएप पर टेलीग्राम को विभिन्न कारणों से पसंद करता है, जिसमें इसे सुरक्षित और गोपनीयता का सम्मान करना, चैनल जैसी सुविधाएं, सिंगल ग्रुप में यूजर्स की अनुमति और बड़े साइज की फाइल्स को शेयर करना शामिल है.


32 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने कहा कि वे टेलीग्राम पर महत्वपूर्ण और गुप्त संदेश भेजते हैं. वैश्विक स्तर पर, प्रीमियम यूजर्स के लिए टेलीग्राम की मासिक सदस्यता 4.99 से 6 डॉलर के बीच है.


पिछले महीने आया था नया अपडेट


पिछले महीने, एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप ने एक नया अपडेट शुरू किया जिसने यूजर को यह व्यक्त करने के लिए नए इमोजी का उपयोग करने के अधिक तरीके दिए कि वे कैसा महसूस कर रहे हैं. कंपनी ने कहा कि प्रीमियम उपयोगकर्ता कस्टम इमोजी के अनंत चयन से रिएक्शन्स ले सकते हैं.


(इनपुट-आईएएनएस)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर