How to Clean Smartphone: स्मार्टफोन एक ऐसा डिवाइस है, जो दिन के ज्यादातर समय लोगों के साथ रहता है. यह सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला डिवाइस होता है. इंटरनेट ब्राउजिंग करना हो, ऑनलाइन टिकट बुक करना हो, रिचार्ज करना हो, बिजली बिल भरना हो या मूवी देखनी हो लगभग सभी कामों के लिए फोन की मदद ली जाती है. लगातार इस्तेमाल होने से फोन गंदा भी हो जाता है. इसलिए अपने स्मार्टफोन को साफ-सुथरा रखना बहुत जरूरी हो जाता है, लेकिन गलत तरीके से साफ करने से आपका फोन खराब भी हो सकता है. आइए जानते हैं कि स्मार्टफोन साफ करते समय किन चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. कोई भी लिक्विड डिटर्जेंट या सफाई वाले कैमिकल
ये कैमिकल्स आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन को खराब कर सकते हैं और फोन के अंदर जाकर अन्य हिस्सों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. फोन को क्लीन करने के लिए सिर्फ सादे पानी का इस्तेमाल करें. 


2. रूई या कपड़े के टुकड़े
रूई या कपड़े के टुकड़े स्क्रीन पर खरोंच लग सकते हैं, खासकर अगर उनमें कोई कण फंसा हुआ है. इसके बजाए आप माइक्रोफाइबर कपड़ा या लेंस क्लीनिंग वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


3. खुरदरी सतह वाली चीजें
खुरदरी सतह वाली चीजें जैसे स्पंज, ब्रश या टूथब्रश स्क्रीन पर खरोंच लगा सकते हैं और बॉडी को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आप नरम और मुलायम कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


4. एयर कंप्रेसर
एयर कंप्रेसर से निकलने वाली हवा बहुत तेज होती है और यह फोन के अंदर धूल के कणों को और गहराई तक धकेल सकती है. धूल को हल्के से उड़ाने के लिए मुंह से फूंक मारें या एक नरम ब्रश का इस्तेमाल करें.


यह भी पढ़ें - फोन चार्ज करते समय फॉलो करें ये रूल, सालों साल चलेगी बैटरी, हैवी यूजर भी रहे गलती


स्मार्टफोन को साफ करने का सही तरीका


पहले फोन को बंद करें. इससे आप गलती से कोई बटन दबाने से बचेंगे. फिर माइक्रोफाइबर कपड़े को हल्का गीला करें. लेकिन, बहुत ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें. इसके बाद स्क्रीन को धीरे से पोंछें. स्क्रीन को सर्कुलर तरीके से पोंछें और ज्यादा दबाव न डालें. बटन और पोर्ट्स को साफ करने के लिए सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें. धूल को हटाने के लिए हल्के से ब्रश करें. फिर फोन को पूरी तरह से सूखने दें. पानी के निशान को हटाने के लिए सूखे माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछें.


यह भी पढ़ें - Jio के इस प्लान से Mukesh Ambani ने टेलीकॉम सेक्टर को हिलाया, 895 रुपये में 336 दिन की वैलिडिटी