अंजलि पिचाई सुंदर पिचाई की पत्नी हैं. सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे अमीर भारतीय सीईओ हैं और वे Google की मूल कंपनी Alphabet के CEO हैं. Alphabet की कीमत करीब 2.09 ट्रिलियन डॉलर है. सुंदर पिचाई के बारे में तो बहुत लोग जानते हैं, लेकिन उनकी पत्नी अंजलि के बारे में कम ही लोग जानते हैं. अंजलि ने सुंदर पिचाई की सफलता में बहुत बड़ा योगदान दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


रोज कमाते हैं 5 करोड़ रुपये


सुंदर पिचाई हर साल 1800 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाते हैं. साल 2022 में उन्होंने 1869 करोड़ रुपए कमाए, जो भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी से भी ज्यादा है. इसका मतलब है कि सुंदर पिचाई हर दिन 5 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाते हैं. सुंदर पिचाई ने खुद कहा है कि अगर अंजलि नहीं होती तो वह Google में नहीं रहते. ट्विटर और याहू जैसी कंपनियों ने उन्हें नौकरी ऑफर की थी, लेकिन अंजलि की सलाह के कारण उन्होंने Google में ही रहने का फैसला किया.



पत्नी की सलाह से पिचाई को मिली सफलता


जब सुंदर पिचाई अमेरिका चले गए, तो उन्हें अपनी पत्नी अंजलि से बहुत कम समय मिल पाता था क्योंकि उस समय फोन पर बात करने का खर्च बहुत ज्यादा था. कई कंपनियों ने सुंदर पिचाई को नौकरी ऑफर की थी, लेकिन अंजलि ने उन्हें Google में ही रहने की सलाह दी.


आज सुंदर पिचाई अरबपति बनने वाले हैं. उनकी कुल संपत्ति लगभग 8,342 करोड़ रुपए है. जब से सुंदर पिचाई Google में काम करने लगे हैं, तब से Google का स्टॉक 400% से ज्यादा बढ़ गया है. 


IIT खड़गपुर में हुई मुलाकात


अंजलि पिचाई राजस्थान के कोटा शहर से हैं. उन्होंने सुंदर पिचाई से आईआईटी खड़गपुर में पढ़ाई करते समय मुलाकात की थी. अंजलि ने वहां से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने एक्सेंचर में तीन साल काम किया. फिर वे इंट्यूइट में काम करने लगीं और अब वहां बिजनेस ऑपरेशंस मैनेजर हैं.