Truecaller: अगर आप फोन पर आने वाले बेकार के कॉल्स से तंग आ गए हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. Truecaller ने एक नया फीचर पेश किया है, जिसका नाम Auto-Block Spam फीचर है. ये फीचर उन अनचाहे कॉल्स को रोकने में मदद करता है. यह खास तौर से iPhone यूजर्स के लिए है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह फीचर पहले से मौजूद Truecaller की स्पैम पहचानने की क्षमता को और बेहतर बनाता है. अब आप स्पैम करने वालों, धोखेबाजों और टेलीमार्केटर्स के फोन कॉल को अपने आप ब्लॉक कर सकते हैं. यूजर्स के लिए यह फीचर बहुत काम का साबित हो सकता है. इससे आईफोन यूजर्स बेकार की कॉल्स से परेशान नहीं होंगे और अपना समय अन्य जरूरी चीजों में लगा पाएंगे. 


ऑटो-ब्लॉक स्पैम कैसे काम करता है?


यह फीचर दो तरह से काम करता है.


टॉप स्पैमर्स को ब्लॉक करना - यह सिर्फ सबसे ज्यादा परेशान करने वालों को रोकेगा, जैसे बार-बार धोखा देने वाले या फ्रॉड करने वाले.
सभी स्पैमर्स को ब्लॉक करना - अगर आप पूरी तरह से स्पैम कॉल से बचना चाहते हैं तो आप सभी नंबरों को ब्लॉक कर सकते हैं जिन्हें Truecaller स्पैम समझता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि इसमें गलती से कोई जरूरी कॉल भी ब्लॉक हो सकती है.


ब्लॉक की गई कॉल आपके फोन पर नहीं आएंगी. ये आपके कॉल लॉग में मिस्ड कॉल के तौर पर दिखेंगी और इन्हें "Scammer" या "Fraud" के रूप में मार्क किया जाएगा.


यह भी पढ़ें - मार्केट में धमाल मचा देगा Spotify का AI फीचर, फटाक से बन जाएगी प्लेलिस्ट


यह फीचर कैसे चालू करें?


अगर आपके पास Truecaller का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन है और आपने अपने iPhone को iOS 18 में अपडेट कर लिया है तो आप आसानी से इसे चालू कर सकते हैं. ट्रूकॉलर ऐप में "Protect" टैब पर जाएं और वहां "Auto-Block " ऑप्शन को ऑन कर दें. इसके बाद ट्रूकॉलर खुद ही स्पैम कॉल्स को रियल-टाइम में ब्लॉक कर देगा.


यह भी पढ़ें - YouTube ने यूजर्स को धीरे से दिया जोर का झटका, धीरे से बढ़ा दिए प्रीमियम प्लान के दाम, अब कितनी हुई कीमत?


यह फीचर क्यों जरूरी है?


स्पैम कॉल बहुत परेशान करने वाली होती हैं. ट्रूकॉलर का यह नया फीचर खुद-ब-खुद इन कॉलों को ब्लॉक कर आपको परेशानी से बचाता है. इससे आपका समय बचेगा और आपका फोन शांत रहेगा. कुल मिलाकर यह आईफोन यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.