YouTube ने यूजर्स को धीरे से दिया जोर का झटका, धीरे से बढ़ा दिए प्रीमियम प्लान के दाम, अब कितनी हुई कीमत?
Advertisement
trendingNow12445237

YouTube ने यूजर्स को धीरे से दिया जोर का झटका, धीरे से बढ़ा दिए प्रीमियम प्लान के दाम, अब कितनी हुई कीमत?

YouTube Premium Price Hike: यूट्यूब ने कथित तौर पर कई देशों में अपने प्रीमियम प्लान के दाम बढ़ा दिए हैं. नए रेट कुछ यूजर्स के लिए दिखाई देने लगे हैं. हालांकि, ये दामों में बढ़ोतरी भारत या अमेरिका के यूजर्स को प्रभावित नहीं करेगी. 

YouTube ने यूजर्स को धीरे से दिया जोर का झटका, धीरे से बढ़ा दिए प्रीमियम प्लान के दाम, अब कितनी हुई कीमत?

YouTube एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों लोग करते हैं. यूट्यूब ने कथित तौर पर कई देशों में अपने प्रीमियम प्लान के दाम बढ़ा दिए हैं. एंड्रॉयड ऑथोरिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक नए रेट कुछ यूजर्स के लिए दिखाई देने लगे हैं. हालांकि, ये दामों में बढ़ोतरी भारत या अमेरिका के यूजर्स को प्रभावित नहीं करेगी और मुख्य रूप से यूरोप, दक्षिण अमेरिका और एशिया और मध्य पूर्व के कुछ देशों के लिए है. आपको बता दें कि Google की सब्सिडियरी कंपनी यूट्यूब ने पहले ही इस साल की शुरुआत में भारत में अपने प्रीमियम प्लान्स के दाम बढ़ाने की घोषणा की थी. 

इन देशों में बढ़ाए गए YouTube प्रीमियम के दाम

रिपोर्ट के मुताबिक कई Reddit यूजर्स ने दामों में बढ़ोतरी देखी है जो कई देशों के ग्राहकों को प्रभावित कर सकती है. इन देशों में बेल्जियम, कोलंबिया, चेक रिपब्लकि, डेनमार्क, इंडोनेशिया, आयरलैंड, इटली, मलेशिया, नीदरलैंड्स, नॉर्वे, सऊदी अरब, सिंगापुर, स्वीडन, स्विट्ज़रलैंड, थाईलैंड, संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं. 

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि सबसे ज्यादा सिंगल प्लान की कीमत में बढ़ोतरी नॉर्वे में हुई, जहां कीमतें 42% बढ़ गईं हैं. नॉर्वे में YouTube प्रीमियम की कीमत लगभग $11.33 (लगभग Rs 950) प्रति माह थी, लेकिन अब यह $16 (लगभग Rs 1,340) से ज्यादा हो गई है. स्वीडन में फैमिली प्लान जो लगभग $17.57 (लगभग Rs 1,470) पर उपलब्ध था, अब $27.38 (Rs 2,290) प्रति माह में मिल रहा है. औसतन सिंगल पर्सन प्लान्स में लगभग 18% की वृद्धि हुई है, जबकि फैमिली प्लान्स में 43% की वृद्धि हुई है.

यह भी पढ़ें - बड़े काम का है फोन में मिलने वाला हवाई जहाज का ये बटन, फायदे गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

भारत में YouTube प्रीमियम प्लान के दाम 

अगस्त में YouTube प्रीमियम भारत में ज्यादा महंगा हो गया था. Google ने सभी सब्सक्रिप्शन टियर, जिसमें स्टूडेंट, इंडिविजुअल और फैमिली प्लान शामिल हैं, की कीमतें बढ़ा दी थी. फैमिली प्लान में 50% से ज्यादा की बढ़ोतरी देखी गई थी. 

यह भी पढ़ें - खरीद रहे हैं iPhone 16 तो पहले जान लें Android से डेटा ट्रांसफर करने का तरीका, बाद में नहीं पकड़ना पड़ेगा माथा

Trending news