कुछ हफ्ते पहले Google ने अपना AI-पावर्ड सर्च शुरू किया था, जिसके बारे में कुछ लोगों की शुरुआती राय बहुत अच्छी नहीं थी. लेकिन अब लगता है कि Google ने पिछले कुछ दिनों में AI सर्च के नतीजे कम कर दिए हैं. एक कंपनी, ब्राइटएज, ने अपने डेटा में ये बात बताई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

AI सर्च को इंटरनेट पर मौजूद कंटेंट को एक साथ जोड़कर यूजर्स के लिए जरूरी जानकारी दिखानी चाहिए थी. गूगल इसे AI ओवरव्यूज कहता है, जो सिर्फ उन लोगों को दिखता है जिन्होंने इस फीचर को चुना हो. रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जून के अंत तक AI रिजल्ट्स 11 प्रतिशत से घटकर 7 प्रतिशत रह गए.  गूगल का कहना है कि ये आंकड़े सही नहीं हैं और बहुत कम लोगों ने AI ओवरव्यूज चुना था. लेकिन फिर भी, ऐसा लगता है कि Google AI रिजल्ट्स को कम दिखाना चाहता है.


यह भी पढ़े - Microsoft Windows Outage: ठीक होने लगा माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, कंपनी ने किया कन्फर्म, यूजर्स के लिए राहत 


सवाल का दिया अजीब जवाब 


दरअसल, AI ओवरव्यूज के बारे में चिंता तब हुई जब किसी ने पिज्जा सॉस बेहतर बनाने के तरीके पूछे. जवाब में AI ओवरव्यूज ने सॉस को चिपकाने के लिए उसमें गोंद मिलाने की सलाह दे दी.  इसके बाद गूगल ने कुछ सवालों के लिए अजीब सुझाव देने की वजह से इस फीचर को थोड़ी देर के लिए कम कर दिया. 


यह भी पढ़े - Instagram पर क्रिएटर्स की बल्ले-बल्ले, ये नया फीचर दिला देगा मौज, फटाक से बढ़ेंगे फॉलोअर्स 


गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने माना


Google के प्रमुख सुंदर पिचाई ने भी इस गलती को माना और कहा कि वे AI वर्जन को सही और समझदार जवाब देने के लिए सुधार करेंगे. ये बदलाव इसलिए भी जरूरी हैं क्योंकि गूगल सर्च रिजल्ट्स में विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाना चाहता है. गूगल कुछ जगहों पर AI सर्च में विज्ञापन दिखा रहा है और जल्द ही इसे और जगहों पर ला सकता है.