एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर भी मिल सकता है Google का ये खास AI फीचर, बदल देगा सर्च करने का तरीका, जानें कैसे
Advertisement
trendingNow12433259

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर भी मिल सकता है Google का ये खास AI फीचर, बदल देगा सर्च करने का तरीका, जानें कैसे

Google Circle to Search Feature: जनवरी 2024 में लॉन्च किया गया गूगल का सर्कल टू सर्च फीचर पहली बार Samsung Galaxy S24 सीरीज में पेश किया गया था. अब गूगल इस फीचर को अन्य एंड्रॉयड फोन्स पर भी लाने की योजना बना रहा है. 

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर भी मिल सकता है Google का ये खास AI फीचर, बदल देगा सर्च करने का तरीका, जानें कैसे

Google AI Feature: गूगल अपने Circle to Search फीचर को अन्य एंड्रॉयड फोन्स पर भी लाने की योजना बना रहा है. जनवरी 2024 में लॉन्च किया गया यह फीचर पहली बार Samsung Galaxy S24 सीरीज में पेश किया गया था. पहले घोषणा की गई थी कि सर्कल टू सर्च फीचर केवल Google और Samsung स्मार्टफोन पर मिलेगा, लेकिन अब एक टिपस्टर के मुताबिक यह फीचर अन्य एंड्रॉयड फोन्स पर भी आ रहा है. टिपस्टर ने कहा कि ऐसा अगले महीने जल्द ही हो सकता है.

Google का Circle to Search फीचर एक विज़ुअल-सर्च टूल है जो यूजर्स को केवल सर्कल करके किसी भी चीज की सर्च करने की सुविधा देता है. यह फीचर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से चलता है. अभी, यह फीचर केवल सैमसंग और पिक्सल फोन पर उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही यह अन्य एंड्रॉयड फोन्स पर मिलेगा. 

X पर किया पोस्ट 
सोशल मीडया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर लीकर @MishaalRahman ने पोस्ट किया कि गूगल अगले महीने ज्यादा एंड्रॉयड फोन्स पर इस फीचर का एक्सपैंड करने की योजना बना रहा है, जिससे पिक्सल और सैमसंग फोन के लिए इस फीचर की विशेषता समाप्त हो जाएगी.

उन्होंने कहा कि जाहिर तौर पर TECNO Phantom V Fold 2 के रिव्यूअर्स ने पाया है कि डिवाइस सर्कल टू सर्च को सपोर्ट करता है. इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, लेकिन अगर यह फीचर अधिक एंड्रॉयड डिवाइस में आता है, तो क्या हम कह सकते हैं कि जल्द ही या बाद में यह फीचर आईफोन में भी डेब्यू करेगा? हालांकि, गूगल ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन यह विश्वसनीय संकेत बताता है कि OnePlus, Oppo, Xiaomi, Motorola और अन्य ब्रांड्स के एंड्रॉयड यूजर्स को सर्कल टू सर्च फीचर के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें - Apple ने यूजर्स को धीरे से दिया बड़ा झटका, चुपके से बंद की ये सुविधा, अब नए iPhone के साथ नहीं मिलेगी ये चीज

Google का Circle to Search फीचर 
Circle to Search फीचर Google Lens के लिए एक यूजर-फ्रेंडली इंटरफेस है, जो सीधे आपके फोन की स्क्रीन से इमेजिस के आधार पर विजुअल सर्च को इनेबल करता है. यह फीचर आपको फर्नीचर से लेकर फ्लोरा तक, आपके डिवाइस पर प्रदर्शित किसी भी ऑब्जेक्ट, व्यक्ति या आइटम पर जानकारी कैप्चर करने और सर्च करने की अनुमति देता है.

यह भी पढ़ें - iPhone 16 सीरीज में आते हैं चार वेरिएंट, चारों में क्या है अंतर और कौन सा मॉडल है पैसा वसूल, जानें सबकुछ

Circle to Search फीचर लचीले इंटरैक्शन विधियां प्रदान करता है, जिससे यूजर्स अपनी स्क्रीन पर किसी ऑब्जेक्ट पर सर्कल करके, स्क्रिबल करके या बस टैप करके एक विजुअल सर्च शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा टूल एक ही टैप के साथ ऑब्जेक्ट को ऑटोमैटिकली पहचानने का प्रयास कर सकता है. इस फीचर को एक्सेस करने के लिए यूजर्स होम बटन या बॉटम नेविगेशन बार पर लॉन्ग प्रैस करके इसे एक्टिवेट कर सकते हैं. 

Trending news