बंगस ​​घाटी कश्मीर की सबसे प्राचीन ऑफबीट जगह है. कश्मीर के कुपवाड़ा जिले की ओर स्थित है जो हरी-भरी घास की घाटी अपने शांत और कच्चे परिदृश्य के लिए फेमस है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बंगस वैली 
बंगस, ​​हाल ही में एक बहुत ही पर्यटक आकर्षण बन रहा है क्योंकि यह जगह आपको कश्मीर के भव्य परिदृश्य का एहसास कराती है. यह कश्मीर का सबसे कम खोजा जाने वाला क्षेत्र है और इसलिए यहां टूरिस्ट्स की भीड़ भी कम ही होती है. यहां के घास के मैदान लगभग 10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं और श्रीनगर से लगभग 128 किमी दूर हैं.


हिमालय की गोद में बसी है ये जगह 
कश्मीर की इस घाटी में दो घास के मैदान हैं एक को बिग बंगस और दूसरे को छोटा बंगस कहा जाता है. इस घाटी के घास के मैदान चौकीबल, काजीनाग और शम्सबेरी के ऊंचे पहाड़ों से घिरे हुए हैं. यह पूरा क्षेत्र ट्रांस-हिमालय में पड़ता है.


बंगस ​​घाटी कैसे पहुंचे?
इस घाटी तक ड्राइव करना अपने आप में बड़ा ही खूबसूरत व्यू देता है. ड्राइव के दौरान आप इसके मनोरम दृश्यों के साथ जंगल और पर्वतीय क्षेत्रों से गुजरते हैं जो सुंदरता से भरे हुए हैं. आप श्रीनगर से सड़क मार्ग द्वारा बंगस घाटी तक पहुंच सकते हैं. श्रीनगर हवाई अड्डा बंगस का निकटतम हवाई अड्डा है. वहां से कैब किराये पर लें. इस घाटी के लिए कोई साझा टैक्सियां उपलब्ध नहीं होती है. श्रीनगर से बंगस की दूरी 128 किमी है.