नई दिल्ली : जयपुर की चोखी ढाणी देशभर में खूब मशहूर है. यहां आकर आपको अलग ही कल्चर देखने को मिलता है. लेकिन बहुत से लोग हैं जो चोखी ढाणी नहीं जा पाते. ऐसे में देशभर में चोखी ढाणी की थीम पर कई और चोखी ढाणी खुल गई हैं, जहां जाकर आप जयपुर की चोखी ढाणी का मजा ले सकते हैं. चलिए जानते हैं देश में कहा-कहां हैं चोखी ढाणी.


  • COMMERCIAL BREAK
    SCROLL TO CONTINUE READING

    जयपुर - सबसे मशहूर चोखी ढाणी राजस्थान के जयपुर में स्थित है जो आपको राजस्थानी गांव की संस्कृति का एहसास करवाता है. यहां आपको प्राचीन कलाकृतियों, हस्तशिल्प, चित्रकारी, लोककथाओं और मूर्तियों देखने को मिलेंगी. इस जगह को जयपुर शहर के बीच 1989 में बनाया गया था.


ये भी पढ़ें :- जब बीवी को बॉस ने 3 बजे किए अश्लील मैसेज, जानें फिर क्या हुआ


  • पुणे - महाराष्ट्र के पुणे शहर के वाघोली इलाके में चोखी ढाणी स्थित है. यहां आपको राजस्थान की झलक देखने को मिलेगी. राजस्थानी खाना, राजस्थानी गांव, खेल, कठपुतलियों का नाच, हस्तशिल्प, चित्रकारी, लोककथाएं, ऊंट की सवारी और भी बहुत कुछ मिलेगा. यहां आते ही आप जयपुर की चोखी ढाणी जैसा महसूस करने लगेंगे.

  • पंचकूला - पंचकूला की चोखी ढाणी चंडीगढ़, शिमला हाईवे पर मौजूद है. यहां भी आपको राजस्थान की खुशबू मिलेगी. यहां पर खूबसूरत तरीके से युद्ध के मैदान में लड़ाई के के नजारे, गुरूकुल में दी जाने वाली शिक्षा के नजारों के साथ ही स्वादिष्ट फूड और मनोरंजन की चीजें मिलेंगी. 

  • इन जगहों पर भी है चोखी ढाणी - आपको जानकर हैरानी होगी जयपुर की चोखी ढाणी की हु-ब-हू नकल इंदौर, नोएडा, सोनीपत, जैसलमेर तक में की गई है. ठीक इसी तरह की थीम पर लोहागढ़ और प्रतापगढ़ फार्म्स बनाए गए हैं. इन जगहों पर जाकर आप जयपुर की चोखी ढाणी को भूल जाएंगे.


ये भी पढ़ें :- ऐसी महिलाओं की तरफ आ‍कर्षित होते हैं मर्द, जान लीजिए राज की बात


देश के कई और कोनों में अब चोखी ढाणी बन रही हैं. हैरानी की बात ये है कि लंदन में भी एक चोखी ढाणी है. लंदन चोखी ढाणी में डिनर में खासतौर पर राजस्थानी थाली बनाई जाती है. यहां का माहौल राजस्थान के प्रेरित है. यहां आपको राजस्थान की कुछ झलकियां देखने को मिल जाएंगी. हालांकि लंदन चोखी ढाणी देश की अन्य चोखी ढाणि‍यों से अलग है क्योंकि लंदन में एक रेस्तरां में राजस्थानी लुक दिया गया है जिसे लंदन चोखी ढाणी के नाम से जाना जाता है.