नई दिल्ली: आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट के जरिए अब आप क्रूज की बुकिंग भी कर सकते हैं. IRCTC ने इसके लिए कोरडेलिया क्रूज कंपनी के साथ करार किया है. क्रूज कंपनी अपनी पहली यात्रा 6 सितंबर 2021 से शुरू करने जा रही है.


ऑनलाइन पोर्टल से बुकिंग


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

IRCTC ने क्रूज की बुकिंग भी ऑनलाइन पोर्टल से करनी शुरू कर दी है. इसके तहत पर्यटक गोवा, लक्षद्वीप, कोच्चि और श्रीलंका जैसी जगहों पर क्रूज से जाने का लुत्फ उठा सकेंगे.


-पहले स्टेज में क्रूज का बेस मुंबई होगा. इस पैकेज में टूरिस्ट्स को गोवा और दीव की यात्रा कराई जाएगी.


-वहीं अक्टूबर में इसके दूसरे स्टेज में क्रूज का बेस कोच्चि होगा. 3 और 4  दिन के इस पैकेज में यात्रियों को लक्षद्वीप, गोवा, मुंबई की यात्रा कराई जाएगी.


-इसका थर्ड स्ट्रेज मई 2022 में होगा और क्रूज को चेन्नई शिफ्ट कर दिया जाएगा. वहां से क्रूज की ट्रिप कोलंबो, गाले, जाफना और त्रिंकोमाली जैसी जगहों के लिए होगी.


तीन कैटेगरी में क्रूज का किराया


क्रूज के किराए को तीन कैटेगरी में रखा गया है. इकोनॉमी क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को मुंबई से गोवा के दो रातों के सफर के लिए 17,877 रुपये देने होंगे.


-सी-फेसिंग रूम लिए मुंबई से गोवा के टूर के लिए 25,488 रुपये किराया देना होगा. ये टूर फेयर दो रातों के लिए होगा.


-बालकनी रूम विद सी फेसिंग व्यू के लिए मुंबई से गोवा के टूर के लिए 31,506 रुपये देने होंगे. ये टूर फेयर भी दो रातों के लिए होगा.


-इस क्रूज पर फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं होंगी और यात्री स्वीमिंग पुल, बार, ओपन थिएटर और जिम की सुविधाएं भी ले सकेंगे.


ये भी पढ़ें: अनोखी झील जिसका पानी है 'कोका कोला' जैसा, नहाने से दूर होती हैं बीमारियां    


यात्रियों के लिए होंगे ये नियम


क्रूज की यात्रा को लेकर IRCTC ने कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसके तहत यात्रियों के जरूरी है कि उन्होंने कोरोना वैक्सीन ली हुई हो. यात्रा के लिए ये जरूरी शर्त है. साथ ही 72 घंटे पहले की RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट भी जरूरी होगी.  क्रूज के सभी क्रू मेंबर्स भी वैक्सीनेटेड होंगे. लोगों की सुविधा के लिए एक मेडिकल टीम तैनात की जाएगी साथ ही यात्रियों का हेल्थ चेकअप भी किया जाएगा.