Travel Near To Delhi: बात जब छुट्टियां एंजॉय करने की हो, तो वक्त और पैसे की कमी का टेंशन सताने लगता है, लेकिन दिल्ली के पास में ही कई ऐसे खूबसूरत शहर बसे हैं जहां आप ट्रेन में बैठकर कुछ ही समय में दूसरे शहर पहुंच जाएंगे और वहां कि खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं. ट्रेन का सफर थकान से भी बचाएगा और लंबे जाम से भी राहत दिलाएगा. दिल्ली के पास में कई ऐसे सुंदर शहर बसे हैं जहां जाकर वीकेंड एंजॉय किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जयपुर (Jaipur)


जयपुर बहुत सुंदर शहर है. यहां कई खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट हैं. जयपुर में हवा महल, सिटी पैलेस, नाहरगढ़ का किला, जयगढ़ का किला और जलमहल जैसी सुंदर जगह हैं. यहां हर जगह राजस्थानी कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलती है. जयपुर का खाना खासकर दाल बाटी बहुत फेमस है. राजस्थान का गुलाबी शहर जयपुर दिल्ली से 5 घंटे की दूरी पर है. ट्रेन से आप रास्ते के प्राकृतिक नजारों का मजा लेते हुए कम पैसे और वक्त में जयपुर पहुंच जाएंगे. 


 अमृतसर (Amritsar)


 अमृतसर बहुत खूबसूरत जगह है. यहां का स्वर्ण मंदिर देखने लायक है पंजाब का यह शहर शांति और हरियाली से भरा हुआ है स्वर्ण मंदिर के अलावा यहां और भी कई घूमने लायक जगह हैदिल्ली से अमृतसर जाने में करीब 9 घंटे का वक्त लगता है.


 काठगोदाम (Kathgodam)
 
 वीकेंड एंजॉय करने के लिए काठगोदाम एकदम परफेक्ट जगह है. काठगोदाम नैनीताल के पास का रेलवे स्टेशन है यह खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां हर मौसम में पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है.


देहरादून (Dehradoon)
 
 दिल्ली से देहरादून पहुंचने में करीब 6 घंटे का वक्त लगता है. यहां से पास में ही मसूरी है. ट्रेन से देहरादून जाकर आप एक साथ कई हिल स्टेशन घूम सकते हैं और वीकेंड एंजॉय कर सकते हैं.


ऋषिकेश (Rishikesh)


ऋषिकेश प्राकृतिक रूप से खूबसूरत होने के साथ-साथ एडवेंचर से भी भरा हुआ है. अगर अगर आप अपने वीकेंड को एडवेंचरस बनाना चाहते हैं तो ऋषिकेश पहुंचकर इसका भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं. यहां गंगा घाट घूमने के लिए शांति भरा वातावरण है तो वहीं बंजी जंपिंग और रिवर राफ्टिंग के कई स्पॉट्स हैं.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर