Chunav Result Update: `आदिवासी समाज ने कांग्रेस का सफाया कर दिया`, जीत के बाद विपक्ष पर गरजे पीएम मोदी

सुमित राय Mon, 04 Dec 2023-12:06 am,

Vidhan Sabha Chunav Result 2023 LIVE Update: राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के सबसे तेज और सबसे सटीक नतीजे के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहें..

Vidhan Sabha Chunav Result 2023 LIVE Update: छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के नतीजे रविवार को घोषित कर दिए गए. बीजेपी ने जहां मध्य प्रदेश में ऐतिहासिक जीत हासिल की. जबकि कांग्रेस के जबड़े से राजस्थान और छत्तीसगढ़ भी जीत लिए हैं. मध्य प्रदेश में बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज की है और प्रचंड बहुमत हासिल कर लिया है. राज्य की 230 सीटों में से पार्टी ने 163 पर जीत दर्ज कर ली है. जबकि कांग्रेस को 66 सीटों पर जीत मिली है. 


वहीं छत्तीसगढ़ की सत्ता में भाजपा ने वापसी कर ली है.  वोटों की गिनती पूरी होने के बाद BJP ने 54 सीट और कांग्रेस ने 35 सीट पर जीत हासिल की. छत्तीसगढ़ में मतदान दो चरणों में सात और 17 नवंबर को मतदान हुआ था. यहां एक करोड़ 55 लाख से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और राज्य की कमान अपने प्रतिनिधि को सौंपने का फैसला कर दिया जो ईवीएम में कैद है.


राजस्थान के सिंहासन पर बीजेपी ने फिर कब्जा जमाया है. 199 सीटों में से बीजेपी ने 115 सीटें जीती हैं. जबकि कांग्रेस को 69 सीटें हासिल हुई हैं. अन्य को 15 सीटें मिली हैं. पीएम मोदी ने जनता का धन्यवाद करते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं से न थकने और ना ही रुकने को कहा है. वहीं विपक्षी दल के नेता राहुल गांधी ने भी जनता के फैसले को स्वीकार करते हुए कहा कि विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी.

नवीनतम अद्यतन

  • शिवराज के 12 मंत्री हारे

     मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की मतगणना चल रही है. भारतीय जनता पार्टी भारी बहुमत के साथ आगे बढ़ रही है और सरकार बनने की संभावना बढ़ गई है, तो वहीं शिवराज सरकार के मंत्री 12 मंत्री चुनाव हार गए हैं.

    राज्य की 230 विधानसभा सीटों पर मतगणना अंतिम दौर में पहुंच रही है और भाजपा सरकार बनाने की राह पर है, मगर राज्य सरकार के 12 मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है. शिवराज मंत्रिमंडल के हारने वाले मंत्रियों में दतिया से डॉ. नरोत्तम मिश्रा, हरदा से कमल पटेल, बमोरी से महेंद्र सिंह सिसौदिया, बड़वानी से प्रेम सिंह पटेल, अटेर से अरविंद सिंह भदौरिया, बदनावर से राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, बालाघाट से गौरीशंकर बिसेन, ग्वालियर ग्रामीण से भारत सिंह कुशवाह, अमरपाटन से रामखेलावन पटेल, पारसवाड़ा से राम किशारे नानो कांवरे, पोहरी से सुरेश धाकड़, खरगापुर से राहुल सिंह लोधी शामिल हैं. वहीं, केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते भी चुनाव हार गए हैं.

  • हार पर बोलीं कुमारी शैलजा

    छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा ने कहा, 'आज चार राज्यों के चुनाव के परिणाम आए हैं, हम जनाधार का सम्मान करते हैं... नतीजें निराशाजनक हैं लेकिन हम हताश नहीं हुए हैं... हार कर फिर खड़े होना बहादुर योद्धा का काम है, हमारे कार्यकर्ता बहादुर योद्धा हैं.

  • नतीजों पर क्या बोले प्रधान

    राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भाजपा की जीत पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'यह सिर्फ बहुमत नहीं है, यह विश्वास का चरम स्तर है... लोगों ने PM मोदी के नेतृत्व, BJP और NDA पर भरोसा जताया है... जिन लोगों को जनता ने नकार दिया है, वे PM का अपमान करने के लिए एकत्रित हुए हैं... जनता ने उन्हें करारा जवाब दिया है..."

     

  • बीजेपी ने जीतीं 54 सीटें

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती पूरी होने के बाद बीजेपी ने 54 सीट और कांग्रेस ने 35 सीट पर जीत हासिल की।

  • तेलंगाना में बीजेपी के 3 सांसद हारे

    भाजपा के सभी तीन सांसदों और उसके प्रमुख नेता एटाला राजेंदर को तेलंगाना विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. नतीजे रविवार को घोषित किए गए.
    भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और करीमनगर के सांसद बंदी संजय करीमनगर निर्वाचन क्षेत्र में बीआरएस उम्मीदवार और नागरिक आपूर्ति मंत्री गंगुला कमलाकर से 4,000 से अधिक वोटों से हार गए.
    बंदी संजय को कुछ महीने पहले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था और उनकी जगह केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी को नियुक्त किया गया था.
    किशन रेड्डी को छोड़कर भाजपा ने अपने सभी सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारा था.
    निजामाबाद के सांसद अरविंद धरमपुरी, जिन्होंने 2019 में निजामाबाद लोकसभा क्षेत्र में केसीआर की बेटी के. कविता को हराया था, कोराटला निर्वाचन क्षेत्र में बीआरएस के कल्‍वकुंतल संजय से 10,000 से अधिक मतों से हार गए.
    आदिलाबाद के सांसद सोयम बापू राव बोथ निर्वाचन क्षेत्र में बीआरएस के अनिल जाधव से 22,800 वोटों से हार गए.
    हालांकि, भाजपा ने 2018 में अपनी संख्या एक से बढ़ाकर आठ कर ली, लेकिन उसे बड़े झटके भी लगे. इसने अपने दो मौजूदा विधायकों को खो दिया, जो उपचुनाव में चुने गए थे.
    पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक एटाला राजेंदर हुजूराबाद की सीट बरकरार रखने में असफल रहे, वह बीआरएस के पी. कौशिक रेड्डी से 16,873 वोटों से हार गए.
    भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य और पार्टी की चुनाव प्रबंधन समिति के अध्यक्ष राजेंद्र को भी गजवेल में हार का सामना करना पड़ा. वे मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव से 42,352 मतों के भारी अंतर से हार गए.
    2021 में मुख्यमंत्री द्वारा उन्हें मंत्रिमंडल से बाहर किए जाने के बाद राजेंद्र ने बीआरएस छोड़ दिया और भाजपा में शामिल हो गए. उसी वर्ष हुए उपचुनाव में उन्होंने भाजपा उम्मीदवार के रूप में हुजूराबाद सीट बरकरार रखी थी. इस जीत से भाजपा को बड़ा प्रोत्साहन मिला था और भगवा पार्टी ने खुद को बीआरएस के एकमात्र व्यवहार्य विकल्प के रूप में पेश करना शुरू कर दिया था.
    भाजपा के एक और मौजूदा विधायक एम. रघुनंदन राव भी हार गए. वह बीआरएस उम्मीदवार और मेडक सांसद के. प्रभाकर रेड्डी से 53,513 वोटों से हार गए. वह 2020 में हुए उपचुनाव में दुब्बाक से चुने गए थे. भगवा पार्टी ने यह सीट बीआरएस से छीन ली थी.
    भाजपा के एकमात्र मौजूदा विधायक, जिन्होंने सीट बरकरार रखी, वह राजा सिंह हैं. विवादास्पद नेता ने हैदराबाद के गोशामहल निर्वाचन क्षेत्र से बीआरएस के नंद किशोर व्यास को 21,457 वोटों से हराकर हैट्रिक बनाई. कई मौकों पर नफरत फैलाने वाले भाषणों के लिए राजा सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. उन्हें पिछले साल अगस्त में गिरफ्तार भी किया गया था, जब उन्होंने पैगंबर मोहम्मद के बारे में अपमानजनक टिप्पणियां की थीं, जिस कारण बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था.
    राजा सिंह को प्रिवेंटिव डिटेंशन (पीडी) एक्ट के तहत जेल भेज दिया गया. भाजपा ने उन्हें निलंबित भी कर दिया था. नवंबर में तेलंगाना उच्च न्यायालय द्वारा उनके खिलाफ पीडी अधिनियम की कार्यवाही रद्द किए जाने के बाद उन्‍हें रिहा कर दिया गया था. भाजपा ने हाल ही में उनका निलंबन रद्द कर दिया और उन्हें गोशामहल से फिर से मैदान में उतारा.

  • शर्तें थोपना बंद करे कांग्रेस

    राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि "समय आ गया है कि देश की सबसे पुरानी राष्ट्रीय पार्टी अब इंडिया गठबंधन में बड़े भाई तरह अपनी शर्तें थोपना बंद कर दे." पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चुनाव के नतीजों पर हालांकि कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन राज्य में पार्टी के कुछ प्रवक्ताओं ने कांग्रेस पर निशाना साधना शुरू कर दिया है. सबसे पहले राज्य तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की विफलता को इंडिया गठबंधन की विफलता के रूप में नहीं देखा जा सकता.

    उन्होंने रविवार की दोपहर में कहा, ''यह भाजपा की सफलता से ज्यादा कांग्रेस की विफलता है. मुझे नहीं लगता कि इन तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों का 2024 में पश्चिम बंगाल पर कोई असर पड़ेगा. पश्चिम बंगाल में फैक्टर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हैं. वास्तव में, राज्य में महिलाओं के लिए मासिक भुगतान जैसी कई कल्याणकारी योजनाओं को भाजपा ने इन राज्यों के लिए अपने चुनावी वादों में दोहराया था. इसलिए यह बेहतर है कि इंडिया गठबंधन 2024 में मुख्य चेहरे के रूप में ममता बनर्जी के साथ चुनाव में उतरे.”

     

  • कोई नहीं है टक्कर में- शिवराज

    शानदार जीत पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, इस बार की विजय बहुत बड़ी है. कुछ लोगों ने कहा कि सत्ता विरोधी लहर है और कुछ ने कहा 'कांटे की टक्कर है लेकिन ना कांटा मिला ना टक्कर'.

  • पीएम की गारंटियों से मिली जीत: मोदी

    चुनावी जीत पर त्रिपुरा CM माणिक साहा ने कहा, PM मोदी की गारंटियों के कारण आज यह जीत हासिल हुई है. 2024 में PM मोदी के नेतृत्व में फिर से भाजपा की सरकार बनेगी. मैं इस जीत के लिए PM मोदी, पार्टी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और सभी कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं.'

  • यह हर भारतीय की जीत- लेखी

    नतीजों पर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, 'पूरे देश की जो विकास यात्रा चली उसमें लोगों ने छोटी चीज़ों से ऊपर उठकर विकास के लिए, देश की प्रगति के लिए वोट दिए। यह हर भारतीय की जीत है.'

  • अब हम 8 सीट पर पहुंच गए हैं- रेड्डी

    केंद्रीय मंत्री और तेलंगाना भाजपा अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी ने कहा, 'भाजपा ने तेलंगाना में अच्छा प्रदर्शन किया है और अच्छा वोट प्रतिशत भी मिला है... पहले हमारी एक सीट थी लेकिन अब हम 8 पर पहुंच गए हैं. कटिपल्ली वेंकट रमण रेड्डी ने अच्छा प्रदर्शन किया है, KCR और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी को हराकर उन्होंने भाजपा का झंड़ा लहराया है.'

  • 'इंडिया के तहत लड़ते तो नतीजे अलग होते' 

    शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने रविवार को कहा कि अगर कांग्रेस ने ‘इंडिया’ गठबंधन के तहत इसके घटक दलों के साथ कुछ सीटें साझा की होतीं तो मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे अलग होते. राउत ने यह भी कहा कि कांग्रेस को सहयोगियों के प्रति अपने दृष्टिकोण पर फिर से विचार करना चाहिए और याद दिलाया कि कमलनाथ ने चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी के साथ सीटें साझा करने का विरोध किया था. हालांकि, राउत ने कहा कि चुनाव नतीजों से ‘इंडिया’ गठबंधन के सदस्यों में कोई मतभेद नहीं होगा. उन्होंने कहा, “मेरी स्पष्ट राय है कि मध्यप्रदेश का चुनाव ‘इंडिया’ गठबंधन तहत लड़ा जाना चाहिए था. अगर कुछ सीटें गठबंधन दलों, जैसे कि अखिलेश की पार्टी (समाजवादी पार्टी) के साथ साझा की जातीं, तो कांग्रेस का प्रदर्शन कहीं बेहतर होता. उनकी (अखिलेश की) पार्टी को कुछ क्षेत्रों में अच्छा समर्थन प्राप्त है, जिनमें पार्टी का गढ़ कही जाने वाली 10-12 सीटें भी शामिल हैं.” 

  • 'बीजेपी राजनैतिक दल है, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी नहीं'

     केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एमपी में CM के चेहरे पर कहा, 'भाजपा एक राजनैतिक दल है, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी नहीं. पार्टी की एक प्रक्रिया है. नतीजे आ गए हैं, अब प्रक्रिया अपनाई जाएगी और फिर फैसला होगा."

  • कांग्रेस ने कभी आदिवासी समाज को नहीं पूछा: मोदी

    PM मोदी ने कहा, जिस कांग्रेस ने आदिवासी समाज को कभी पूछा तक नहीं उस आदिवासी समाज ने कांग्रेस का सफाया कर दिया. यही भावना आज हमने एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में देखी है. इन राज्यों की आदिवासी सीटों पर कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है. आदिवासी समाज आज विकास के लिए आकांक्षी है और उन्हें भरोसा है कि इस आकांक्षों को सिर्फ भाजपा पूरा कर सकती है. मैं हमारे कार्यकर्ताओं की भी सराहना करूंगा, भाजपा और कमल के प्रति आपकी निष्ठा, आपका समर्पण अतुलनीय है."

  • कांग्रेस को करना होगा आत्मचिंतन- प्रियंका चतुर्वेदी

    शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "...कांग्रेस को आत्मचिंतन करना होगा... छत्तीसगढ़ में सरकार उनकी थी, उन्होंने जो काम किए थे वह शायद जनता तक नहीं पहुंचे, मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी जिसे भाजपा ने गिराई थी लेकिन 2018 की जीत के 3 साल बाद भी कांग्रेस की गति नहीं बन पाई तो कहां कमी रह गई?... सपा और कांग्रेस में जो टकराव हुआ था उसे भी टाला जा सकता था, अगर आप(कांग्रेस) बड़ी पार्टी हैं और INDIA गठबंधन में भी बड़ी जिम्मेदारी ले रहे हैं तो कहीं तो आपको उदारता दिखानी पड़ेगी."

  • BJP हेडक्वॉर्टर्स पर क्या बोले जेपी नड्डा

    बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, भाजपा जब भी कोई चुनाव लड़ती है चाहे राज्य का चुनाव हो या देश का चुनाव हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा नेतृत्व को संभाला है और उस चैलेंज को स्वीकार किया है.'

  • नतीजों पर क्या बोले आजाद

    डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के नेता गुलाम नबी आजाद ने रविवार को कहा कि चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों का असर अगले साल के लोकसभा चुनावों पर पड़ेगा. आजाद ने मतगणना के बीच  कहा, लोकसभा चुनाव सिर्फ कुछ महीने दूर हैं. इन (विधानसभा) चुनावों के नतीजे निश्चित रूप से संसदीय चुनावों पर असर डालेंगे.  आजाद ने कहा, पिछले 25 दिन में मैंने एक बात देखी है कि कांग्रेस ने अल्पसंख्यकों को छोड़ दिया है. भाजपा और कांग्रेस दोनों की जुबान पर पिछड़े वर्ग हैं. वे पूछते थे कि पिछड़े वर्गों से कितने मुख्यमंत्री हैं? उन्होंने कहा, कांग्रेस के एक भी नेता ने एक बार भी नहीं पूछा कि अल्पसंख्यकों से कितने मुख्यमंत्री हैं.

  • हार पर क्या बोले केटी रामाराव

    BRS नेता के.टी. रामा राव ने कहा, "बेशक हम निराश हैं लेकिन हम दुखी नहीं हैं। हम एक ऐसी पार्टी हैं जिसने तेलंगाना को बनाने के लिए सभी बाधाओं के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया। हम तेलंगाना के लोगों के प्रति अत्यंत आभारी और आदरणीय हैं। हमें जो भूमिका(विपक्ष) दी गई है, हम उसे जारी रखेंगे... "

  • अशोक गहलोत ने दिया इस्तीफा

    राजस्थान में हार के बाद अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंपा.

  • मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान चुनावों में पार्टी की बढ़त के बाद दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में जश्न मनाया जा रहा है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा यहां पहुंच गए हैं.

  • जीत पर क्या बोले सिंधिया

    केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, "मैं दिग्विजय सिंह की हर बद्दुआ का स्वागत करता हूं और मैं उन्हें शुभकामनाएं देना चाहता हूं... जहां तक कांग्रेस का सवाल है, वे(कांग्रेस) तो कल लड्डू खरीद रहे थे, बधाई के पोस्टर भी लग गए थे. हम लोग चुपचाप से अपना काम कर रहे थे क्योंकि हमें पूरा विश्वास था कि जनता का पूरा आशीर्वाद भाजपा के साथ है...".

     

  • जीत पर क्या बोले गजेंद्र सिंह शेखावत

    केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, "...PM मोदी की नीतियों, उनके द्वारा किए कार्य, उनके द्वारा दिया गया भ्रष्टाचार मुक्त शासन और उनपर जनता के अटूट भरोसे के कारण राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा की प्रचंड बहुमत की सरकार बनी है...राजस्थान की जनता की आशाओं पर हम खरा उतरने की कोशिश करेंगे।"

  • हमें विपक्ष में बैठने की जिम्मेदारी मिली-कमलनाथ

    नतीजों के बाद कमलनाथ ने कहा, चुनाव परिणाम में मध्य प्रदेश की जनता का फैसला मुझे स्वीकार है. हमें विपक्ष में बैठने की जिम्मेदारी दी गई है और हम अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे. मध्य प्रदेश के सामने अभी सबसे बड़ा सवाल यही है कि मध्य प्रदेश के युवाओं का भविष्य सुरक्षित हो, हमारे किसानों को खुशहाली मिले. मैं भारतीय जनता पार्टी को बधाई देता हूं. मुझे आशा है कि जनता ने उनके ऊपर जो विश्वास दिखाया है, वे उस पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे. आप सबको याद होगा कि मैंने कभी सीटों की घोषणा नहीं की. मैंने हमेशा यही कहा कि मुझे मध्य प्रदेश के मतदाता पर विश्वास है और आज भी मैं यही कहूंगा कि मुझे मध्य प्रदेश के मतदाता पर विश्वास है. मैं सभी हारे हुए प्रत्याशी और जीते हुए विधायकों के साथ इस बात की समीक्षा करूंगा कि आखिर वह क्या वजह रही जो हम अपनी बात मध्य प्रदेश के मतदाता को समझा नहीं सके.

  • तेलंगाना के डीजीपी सस्पेंड

    चुनाव आयोग ने तेलंगाना में वोटों की गिनती के बीच बड़ा एक्शन लेते हुए राज्य के डीजीपी को सस्पेंड कर दिया है. आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर यह फैसला लिया गया है.

  • राहुल बोले-हार स्वीकार करते हैं, लड़ाई जारी रहेगी

    मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का जनादेश हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं - विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी.

    तेलंगाना के लोगों को मेरा बहुत धन्यवाद - प्रजालु तेलंगाना बनाने का वादा हम ज़रूर पूरा करेंगे.

    सभी कार्यकर्ताओं को उनकी मेहनत और समर्थन के लिए दिल से शुक्रिया.

  • टीएस सिंह देव 157 वोटों से हारे

    छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव अंबिकापुर सीट से चुनाव हार गए हैं. उनको बीजेपी के राजेश अग्रवाल ने शिकस्त दी.

  • ये पीएम मोदी की गारंटी है- सावंत

    गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा, "... ये प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी है जिस पर सबका विश्वास है... जनता ने प्रधानमंत्री मोदी के ऊपर जो विश्वास दिखाया है, ये विश्वास दिखाता है कि आने वाले साल 2024 में फिर एक बार भाजपा की सरकार आएगी... 

  • गहलोत बोले- हार स्वीकार करते हैं

    राजस्थान की जनता द्वारा दिए गए जनादेश को हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं. यह सभी के लिए एक अप्रत्याशित परिणाम है. यह हार दिखाती है कि हम अपनी योजनाओं, कानूनों और नवाचारों को जनता तक पहुंचाने में पूरी तरह कामयाब नहीं रहे.

    मैं नई सरकार को शुभकामनाएं देता हूं. मेरी उनको सलाह है कि हम काम करने के बावजूद कामयाब नहीं हुए इसका मतलब ये नहीं कि वो सरकार में आने के बाद काम ही ना करें. OPS, चिरंजीवी सहित तमाम योजनाएं एवं जो विकास की रफ्तार इन पांच सालों में राजस्थान को हमने दी है वो इसे आगे बढ़ाएं.

    मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस चुनाव में पूरी मेहनत की एवं सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने हमारे ऊपर विश्वास किया.

  • तीन राज्यों में जीत पर क्या बोले पीएम मोदी?

    जनता-जनार्दन को नमन!

    मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव परिणाम बता रहे हैं कि भारत की जनता का भरोसा सिर्फ और सिर्फ सुशासन और विकास की राजनीति में है, उनका भरोसा BJP में है.

    भाजपा पर अपना स्नेह, विश्वास और आशीर्वाद बरसाने के लिए मैं इन सभी राज्यों के परिवारजनों का, विशेषकर माताओं-बहनों-बेटियों का, हमारे युवा वोटर्स का हृदय से धन्यवाद करता हूं.

    मैं उन्हें भरोसा देता हूं कि आपके कल्याण के लिए हम निरंतर अथक परिश्रम करते रहेंगे.  

    इस अवसर पर पार्टी के सभी परिश्रमी कार्यकर्ताओं का विशेष रूप से आभार! आप सभी ने अद्भभुत मिसाल पेश की है. भाजपा की विकास और गरीब कल्याण की नीतियों को आपने जिस तरह लोगों के बीच पहुंचाया, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वो कम है. 

    हम विकसित भारत के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. हमें ना रुकना है, ना थकना है. हमें भारत को विजयी बनाना है. आज इस दिशा में हमने मिलकर एक सशक्त कदम उठाया है.

     

  • टोंक से जीते सचिन पायलट

    टोंक से कांग्रेस उम्मीदवार सचिन पायलट 29,475 के अंतर से जीते, उन्हें कुल 1,05,812 वोट मिले. इसके बाद पार्टी नेताओं ने उनको बधाई दी.

  • कामारेड्डी सीट से बीजेपी उम्मीदवार निकले आगे

     कामारेड्डी से भाजपा उम्मीदवार कटिपल्ली वेंकट रमण रेड्डी 13वें दौर की गिनती के बाद 625 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं। उन्हें अब तक कुल 41,668 वोट मिले हैं। मौजूदा मुख्यमंत्री और बीआरएस के.चंद्रशेखर राव और राज्य कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी यहां से पीछे चल रहे हैं।

  • राजस्थान वासियों का अभिनंदन- योगी आदित्यनाथ

    वीरभूमि राजस्थान में BJP की भारी मतों से विजय की समस्त कर्मठ कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई एवं सम्मानित राजस्थान वासियों का अभिनंदन! यह ऐतिहासिक जीत प्रधानमंत्री 
    मोदी के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व, लोक-कल्याणकारी विजन एवं नीतियों और समग्र विकास के संकल्प के प्रति राजस्थान के नागरिकों के अटूट विश्वास का प्रतीक है. 'आपणो अग्रणी राजस्थान' की चाह रखने वाले सभी राजस्थान वासियों को पुन: शुभकामनाएं!

  • कांग्रेस फेल हो गई है-साध्वी

    नतीजों पर भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा, "मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के मन में मोदी हैं यह स्पष्ट हो गया है, पूरे देश के मन में मोदी हैं यह भी स्पष्ट हो गया है... कांग्रेस फेल हो गई, परिवारवाद खत्म है, कांग्रेस खत्म है."

  • शाम 5 बजे राजभवन जाएंगे अशोक गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री आज शाम 5 बजे राजभवन जाएंगे और राज्यपाल को इस्तीफा सौंपेंगे. राजस्थान में कांग्रेस हार की ओर बढ़ रही है. 

  • मोदी जी के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास की जीत है: वसुंधरा राजे

    राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी की बंपर बढ़त के बाद पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा, 'मोदी जी के सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास की जीत है. अमित शाह जी के STRATEGY की जीत है. नड्डा जी के नेतृत्व की जीत है. कार्यकर्ताओं के परिश्रम की जीत है. जनता की जीत है, जिसने कांग्रेस को नकार दिया.'

  • मोदी जी को समर्पित करता हूं ये जीत: शिवराज सिंह चौहान

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य विधानसभा चुनाव में जीत को पीएम मोदी को समर्पित किया है. उन्होंने कहा, 'ये जीत मोदी जी को समर्पित करता हूं. ये जीत उनके आशीर्वाद से प्राप्त की है.'

  • मोदी जी देश की जनता के मन में बसते है: शिवराज सिंह चौहान

    मध्य प्रदेश में बीजेपी की बंपर बढ़त के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'मोदी जी देश की जनता के मन में बसते हैं. मैं मोदी जी को प्रणाम करता हूं. जो ये जीत हासिल हुई है मैं अपनी बहनों को प्रणाम करता हूं. मैं कहता था कि बीजेपी को अद्भुत जीत हासिल होगी. मेरी बहना कहती थी कि भाइया अपन जीतेंगे और आशीर्वाद देती थी. अभी मिल रहे हैं. अब तारीख आ रही है एक-एक बात पूरी होगी. अब लाडली बहना लखपति बनेगी. तुम्हारी जिंदगी बदलना हमारा लक्ष्य है. आपका प्यार अनमोल है.'

  • भोपाल में बीजेपी समर्थक और कार्यकर्ता मना रहे जश्न 

    मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की भारी बढ़त के बाद भोपाल में भाजपा समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सराहना की. इसके साथ ही बीजेपी कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है.

  • लोगों ने भरोसा जताया है कि मोदी मैजिक रंग लाएगा: स्मृति ईरानी

    केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि विकास की मोदी की गांरटी है. लोगों ने भरोसा जताया है कि मोदी मैजिक रंग लाएगा. गांधी खानदान ने जिस तरह से पीएम मोदी पर कटाक्ष किया है और अभद्र भाषा का उपयोग किया है उसका ही फल आज कांग्रेस को मिला है.

  • जनता ने पीएम मोदी को अपना आशीर्वाद दिया: पीयूष गोयल

    छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी की बढ़त पर केंद्रीय मंत्री और पार्टी नेता पीयूष गोयल ने कहा, 'चार राज्यों के विधानसभा चुनावों की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी को अपना आशीर्वाद दिया है. अगर आप गौर से देखेंगे तो यह एक सामान्य जीत नहीं है. मध्य प्रदेश में बीजेपी को ऐतिहासिक बढ़त मिली. राजस्थान में सारे रुझान पीछे छूट गए और बीजेपी पूर्ण बहुमत से जीत गई. छत्तीसगढ़ में हम पिछड़ रहे थे, लेकिन वहां भी बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की. तेलंगाना में, बीजेपी ने पिछली बार सिर्फ एक सीट जीती थी, लेकिन वहां से दहाई अंक तक पहुंचने से यह स्पष्ट हो गया है कि पीएम मोदी में लोगों का विश्वास दिन-ब-दिन बढ़ रहा है.'

  • आमेर से बीजेपी प्रत्याशी सतीश पूनिया हारे

    Amber Chunav Result: आमेर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी सतीश पूनिया हार गए हैं. सतीश पूनिया पहले बीजेपी राजस्थान अध्यक्ष भी रहे हैं.

  • शिवराज सिंह चौहान के बेटे ने किसे दिया जीत का श्रेय

    मध्य प्रदेश में बीजेपी की बड़ी बढ़त पर सीएम शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय चौहान ने कहा, 'इस जीत का श्रेय पीएम मोदी, पार्टी नेतृत्व और राज्य की लाडली बहनों को जाता है.'

  • कांग्रेस को सनातन का श्राप ले डूबा: आचार्य प्रमोद कृष्णन

    कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णन ने अपनी ही पार्टी पर निशाना साधा है और कहा है कि सनातन का श्राप ले डूबा. बता दें कि विधानसभा चुनाव के नतीजों में 4 में तीन राज्यों में बीजेपी की बढ़त के बाद आचार्य प्रमोद कृष्णन ने ट्वीट किया है.

  • ये पीएम मोदी की गारंटी की सफलता है: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

    4 राज्यों के चुनाव नतीजों पर केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह का कहना है, 'ये पीएम मोदी की गारंटी की सफलता है. पीएम मोदी जो कहते हैं वो करते हैं... जाति और धर्म से ऊपर उठकर लोगों ने पीएम मोदी को वोट दिया.'

  • दिग्विजय सिंह की हर बद्दुआ का स्वागत करता हूं: ज्योतिरादित्य सिंधिया

    MP Chunav Result: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, 'मैं दिग्विजय सिंह की हर बद्दुआ का स्वागत करता हूं और मैं उन्हें शुभकामनाएं देना चाहता हूं. जहां तक कांग्रेस का सवाल है, वे (कांग्रेस) तो कल लड्डू खरीद रहे थे, बधाई के पोस्टर भी लग गए थे. हम लोग चुपचाप से अपना काम कर रहे थे, क्योंकि हमें पूरा विश्वास था कि जनता का पूरा आशीर्वाद भाजपा के साथ है.'

  • Rajasthan Chunav Resut: वसुंधरा राजे और दीया कुमारी ने दर्ज की जीत

    राजस्थान की विद्याधर नगर सीट से बीजेपी की दीयाकुमारी ने जीत दर्ज की है. इसके अलावा राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी झालरापाटन से जीत दर्ज की है. विराटनगर से भाजपा प्रत्याशी कुलदीप धनकड़ भी जीत गए हैं. पिंडवाड़ा आबू विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी समाराम गरासिया की जीत हुई है. अलवर शहर से भाजपा के संजय शर्मा जीते. बहरोड से भाजपा के डॉक्टर जसवंत यादव जीते. दूदू से भाजपा प्रत्याशी प्रेमचंद बैरवा जीते. किशनपोल सीट कांग्रेस प्रत्याशी अमीन कागजी जीते. चौरासी से BAP प्रत्याशी राजकुमार रोत जीते.

  • 6 राउंड की काउंटिंग के बाद भूपेश बघेल 2470 वोटों से आगे

    Patan Chunav Result: छत्तीसगढ़ की पाटन विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आगे चल रहे हैं. 6 राउंड की काउंटिंग के बाद भूपेश बघेल बीजेपी के बीजेपी के विजय बघेल से 2470 वोटों से आगे चल रहे हैं.

  • 4 में से 3 राज्यों में BJP को बहुमत, कांग्रेस ने फिर उठाया EVM का मुद्दा

    विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बंपर प्रदर्शन किया है और रुझानों में भाजपा ने चार में से तीन राज्यों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. इसके बाद एक बार फिर कांग्रेस ने ईवीएम का मुद्दा उठाया है. बता दें कि बीजेपी ने राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जादुई आंकड़ा पार कर लिया है.

  • 4 राउंड की काउंटिंग के बाद रमन सिंह 13279 वोटों से आगे

    छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव सीट से 4 राउंड की काउंटिंग के बाद 13279 वोटों से आगे चल रहे हैं.

  • केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शिवराज सिंह चौहान से की मुलाकात

    मध्य प्रदेश में जारी मतगणना के बीच केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की है. नरेंद्र सिंह तोमर मुख्यमंत्री आवास पहुंचे हैं.

  • परिवर्तन होगा और कांग्रेस चुनाव जीतेगी: प्रमोद तिवारी

    कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी का कहना है कि परिवर्तन होगा और कांग्रेस चुनाव जीतेगी.

  • मध्य प्रदेश में बीजेपी की बहुत ही प्रचंड विजय: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

    रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विधानसभा चुनाव में बीजेपी के प्रदर्शन के बाद कहा, 'बीजेपी की बहुत ही प्रचंड विजय हुई है. मध्य प्रदेश में जन-जन के मन में बीजेपी है. 18 सालों में अच्छा काम किया. शिवराज सिंह ने जितना अच्छा किया. डबल इंजन की सरकार ने जिनता अच्छा काम किया. संगठन ने अच्छा का काम किया. उसका आज जनता ने परिणाम दिया.'

  • देश में एक ही गारंटी चलती है, मोदी की गारंटी: अमित मालवीय

    विधानसभा चुनाव में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन के बाद पार्टी नेता अमित मालवीय ने एक फोटो शेयर की है, जिसमें पीएम मोदी नजर आ रहे हैं. फोटो के ऊपर लिखा गया है, 'देश में एक ही गारंटी चलती है, मोदी की गारंटी.' बता दें कि सभी राज्यों में बीजेपी ने पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ा था.

  • 4 में से 3 राज्यों में BJP को बहुमत, छत्तीसगढ़ के नतीजों ने सबको चौंकाया

    Vidhan Sabha Chunav Result: 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर चल रही वोटों की गिनती में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया है. बीजेपी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ में बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस बहुमत के आंकड़े से आगे चल रही है. 11.30 बजे चक बीजेपी राजस्थान में 111 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस 17 सीटों पर आगे है. मध्य प्रदेश में बीजेपी 140 सीटों पर आगे चल रहे हैं, जबकि कांग्रेस 89 सीटों पर आगे है. छत्तीसगढ़ में बीजेपी 49 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 39 सीटों पर आगे चल रही है. तेलंगाना में कांग्रेस 66 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीआरएल 39 और बीजेपी 10 सीटों पर आगे चल रही है.

  • कांटे की टक्कर में फंसे भूपेश बघेल, पाटन सीट से चल रहे हैं पीछे

    Patan Chunav Result: छत्तीगसढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन विधानसभा सीट से पीछे चल रहे हैं. रुझानों में पाटन सीट से बीजेपी उम्मीदवार विजय बघेल आगे चल रहे हैं. बता दें कि विजय बघेल दुर्ग लोकसभा सीट से सांसद और भूपेश बघेल के रिश्तेदार हैं. 

  • 8वें राउंड के बाद वसुंधरा राजे 22148 वोटों से आगे

    Jhalrapatan Chunav Result: राजस्थान के झालरापाटन में 8वें राउंड की काउंटिंग के बाद पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 22148 मतों से आगे चल रही हैं.

  • 6 दिसंबर को दिल्ली में होगी इंडिया गठबंधन की बैठक

    कांग्रेस ने 6 दिसंबर को इंडिया (I.N.D.I.A.) गठबंधन की अगली बैठक बुलाई है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गठबंधन सहयोगियों को दिल्ली में बैठक के लिए बुलाया है.

  • Telangana Chunav Result: कांग्रेस को बढ़त

    निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, तेलंगाना में कांग्रेस 46 सीट पर, बीआरएस 26 सीट पर और भाजपा चार सीट पर आगे है.

  • Rajasthan Chunav Result: शुरुआती रुझानों में भाजपा 100, कांग्रेस 73 सीट पर आगे

    राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) 100 और कांग्रेस 73 सीट पर आगे है. निर्वाचन आयोग के अनुसार, 200 में से 199 सीट पर हुए चुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे शुरू हुई और 10.30 बजे तक 194 सीट के शुरुआती रुझान सामने आ गए. इसमें भाजपा 100 व कांग्रेस 73 सीट पर आगे चल रही है. वहीं, अन्य सीट पर निर्दलीय नौ, भारतीय आदिवासी पार्टी चार, बहुजन समाज पार्टी तीन, माकपा दो, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एक सीट पर आगे है.

  • लोगों ने कांग्रेस की गारंटी को विफल कर दिया: गजेंद्र सिंह शेखावत

    Rajasthan Chunav Result: राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में भाजपा की बढ़त से उत्साहित केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रविवार को कहा कि लोगों ने कांग्रेस को सत्ता से बाहर करने के लिए मतदान किया है. शेखावत ने जयपुर में संवाददाताओं से कहा, “लोगों ने कांग्रेस की गारंटी को विफल कर दिया है. उन्होंने भ्रष्ट कांग्रेस को बाहर करने के लिए मतदान किया है.' उन्होंने कहा कि भाजपा भारी जनादेश के साथ राज्य में सरकार बनाएगी.

  • मध्य प्रदेश में 10:30 बजे तक बीजेपी 145 सीटों पर आगे

    चुनाव आयोग के अनुसार, मध्य प्रदेश में सुबह 10.30 बजे तक कुल 230 सीट में से 197 सीट पर प्राप्त मतगणना के रुझानों में भाजपा 145, कांग्रेस 56, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी दो और बहुजन समाज पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है.

  • अशोक गहलोत 9500 वोटों से आगे

    Sardarpura Chunav Result Live Updates: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर के सरदारपुरा विधानसभा सीट 9503 वोटों से आगे चल रहे हैं.

  • 5 राउंड की काउंटिंग के बाद सचिन पायलट आगे

    Sachin Pilot Chunav Result: टोंक विधानसभा से कांग्रेस के सचिन पायलट आगे चल रहे हैं. 5 राउंड की मतगणना के बाद सचिन पायलट 2849 मतों से आगे चल रहे हैं.

  • छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने पार किया बहुमत का आंकड़ा

    Chhattisgarh Chunav Result: मध्य प्रदेश और राजस्थान के बाद बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. बीजेपी 90 में से 50 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस पार्टी 38 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, 2 सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं.

  • पार्टी मुख्यालय जा सकते हैं PM मोदी, शाम 6 बजे कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित

    Vidhan Sabha Chunav Result: विधानसभा चुनाव में बीजेपी शानदार प्रदर्शन कर रही है और रुझानों में तीन राज्यों में बहुमत हासिल कर लिया है. इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी चुनाव नतीजों के बाद शाम 6 बजे के आसपास बीजेपी मुख्यालय में आ सकते हैं. बीजेपी के चुनाव जीतने की स्थिति में पीएम मोदी बीजेपी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित भी कर सकते हैं. (इनपुट- रवींद्र कुमार)

  • शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल गैस त्रासदी को किया याद

    मध्य प्रदेश में जारी मतगणना के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल गैस त्रासदी को याद किया है. शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (BMHRC) में भोपाल गैस त्रासदी पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित की. बता दें कि 2 और 3 दिसंबर 1984 की रात को भयानक घटना हुई थी, जब यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री से जरहीली गैस के रिसाव ने हजारों लोगों की जान ले ली थी.

  • राजस्थान में बीजेपी ने शुरू किया जीत का जश्न

  • छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर

    छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. रुझानों में कभी बीजेपी आगे चल रही है कभी कांग्रेस आगे चल रही है. 10 बजे तक की मतगणना के अनुसार, कांग्रेस 46 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, बीजेपी 43 सीटों पर और अन्य दल 1 सीट पर आगे चल रहे हैं.

  • राजस्थान में बीजेपी को बहुमत

    भारतीय जनता पार्टी राजस्थान में भी लगातार बहुमत के आंकड़े से आगे चल रही है. बीजेपी ने 120 सीटों पर बढ़त बना ली है. वहीं, कांग्रेस 70 पर आगे चल रही है और अन्य दल 9 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

  • मध्य प्रदेश में बीजेपी को बहुमत

    मध्य प्रदेश में बीजेपी लगातार बहुमत के आंकड़ों से आगे चल रही है. बीजेपी 133 पर आगे चल रही है. कांग्रेस 89 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि अन्य दल 5 सीटों पर आगे हैं.

  • दूसरे राउंड की काउंटिंग में सचिन पायलट टोंक विधानसभा से निकले आगे

    टोंक विधानसभा क्षेत्र से दूसरे राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी सचिन पायलट आगे निकल गए हैं. सचिन पायलट करीब 1100 वोटों से भाजपा प्रत्याशी अजीत सिंह मेहता से आगे चल रहे हैं. इससे पहले सचिन पायलट पीछे चल रहे थे.

  • शिवराज सिंह चौहान ने किया सरकार बनाने का दावा

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार बनाने का दावा किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'भारत माता की जय, जनता जनार्दन की जय' आज मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं और मुझे विश्वास है कि जनता के आशीर्वाद व आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ फिर सरकार बनाने जा रही है. भाजपा के सभी प्रत्याशियों को हृदय से शुभकामनाएं.'

  • काउंटिंग के साथ मध्य प्रदेश में बीजेपी का वॉर रूम सक्रिय

    मध्य प्रदेश में जारी मतगणना के बीच भोपाल में बीजेपी का वॉर रूम सक्रिय हो गया है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा प्रदेश बीजेपी कार्यालय पहुंचे. प्रदेश भाजपा कार्यालय में वॉर रूम से लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. बीजेपी के पदाधिकारी मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

  • विधानसभा चुनाव के नतीजे लाइव

  • WhatsApp पर पाएं विधानसभा चुनाव के नतीजें

    राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के सबसे तेज और सटीक चुनावी रूझान/रिजल्ट अपने WhatsApp पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

     

  • हैदराबाद में कांग्रेस की बसें तैयार

    तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. इस बीच हैदराबाद के ताज कृष्णा होटल के बाहर कांग्रेस की बसें तैयार है. बताया जा रहा है कि खरीद-फरोख्त से बचने के लिए कांग्रेस पार्टी जीतने वाले विधायकों को कर्नाटक ले जा सकती है.

  • तेलंगाना: रुझानों में कांग्रेस को बहुमत

    तेलंगाना में कांग्रेस ने शुरुआती रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. कांग्रेस 63 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीआरएस 40, बीजेपी 6 और एआईएमआईएम 4 सीटों पर आगे चल रही है.

  • मध्य प्रदेश में बीजेपी ने पार किया बहुमत का आंकड़ा

    मध्य प्रदेश में शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. बीजेपी 118 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 106 सीटों पर आगे चल रही है.

  • अशोक गहलोत 4235 सीटों से आगे

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर की सरदारपुरा विधानसभा सीट से 4235 वोटों से आगे चल रहे हैं.

  • मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने हासिल किया बढ़त

    मध्य प्रदेश में शुरुआती रुझानों में कांटे की टक्कर चल रही है. रुझानों में कांग्रेस ने बढ़त हासिल कर ली है और 103 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, बीजेपी 95 सीटों पर आगे चल रही है.

  • राजस्थान: शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बहुमत

    राजस्थान में एक बार फिर बदलाव की बयार चल रही है और बीजेपी ने शुरुआती रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. मतगणना के 1 घंटे बाद बीजेपी 102 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 85 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, अन्य 12 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

  • छत्तीसगढ़: शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बढ़त

    छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल का जादू चल गया है और कांग्रेस ने शुरुआती रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. मतगणना के 1 घंटे बाद कांग्रेस 46 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 34 सीटों पर आगे चल रही है.

  • कुशासन का अंत हो रहा है: राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष

    राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सी.पी. जोशी ने कहा, 'पूर्ण बहुमत, स्पष्ट बहुमत, प्रचंड बहुमत-यह जनता ने आशीर्वाद भाजपा को दिया है. आज कुशासन का अंत हो रहा है, असत्य हार रहा है और सुशासन आएगा, न्याय की जीत होगी और यही जनता ने जनादेश दिया है.'

  • बुधनी से आगे चल रहे हैं शिवराज सिंह चौहान

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधनी विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं. वहीं, कैलाश विजयवर्गीय इंदौर-1 से आगे चल रहे हैं.

  • पहले 30 मिनट में बीजेपी 3 राज्यों में आगे

    मतगणना के शुरुआती 30 मिनट में बीजेपी 3 राज्यों में आगे चल रही है. बीजेपी मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीगसढ़ में आगे चल रही है. जबकि, तेलंगाना में कांग्रेस आगे चल रही है.

  • छिंदवाड़ा में कमलनाथ चल रहे हैं आगे

    मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में बैलेट पेपर की गिनती में कमलनाथ आगे चल रहे है.

  • फुलेरा में मतगणना में देरी, अभी तक नहीं खुली EVM

    आमेर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी सतीश पूनिया आगे चल रहे हैं. चौमूं से BJP के रामलाल शर्मा आगे चल रहे हैं. चाकसू से BJP के रामवतार बैरवा आगे चल रहे हैं. फुलेरा में कर्मचारियों की लेटलतीफी की वजह से मतगणना में देरी हो रही है. अभी तक EVM नहीं खुली है.

  • विधानसभा चुनाव के नतीजे लाइव

  • छत्तीसगढ़ में खिलने जा रहा है कमल: रमन सिंह

    मतगणना के बीच छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ट्वीट कर कहा, 'अंधेरा छंट गया है, सूरज निकल चुका है, कमल खिलने जा रहा है. सभी कार्यकर्ता साथी इस काउंटिंग की प्रक्रिया से जुड़े रहें, क्योंकि बहुत जल्द #भाजपा_आवत_हे.'

  • उज्जैन में 15 मिनट देरी से शुरू हुई मतगणना

    मध्य प्रदेश के उज्जैन में 15 मिनट से देरी से मतगणना शुरू हुई. सबसे पहले बैलेट पेपर की मतगणना हो रही है. कुछ ही देर में उज्जैन से रुझान आने लगेंगे.

  • शिराज सिंह की विदाई तय: दिग्गविजय सिंह

    दिग्गविजय सिंह ने कहा है कि शिवराज की विदाई तय है जंगल में आदिवासियों को प्रताड़ित किया गया है भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए.

  • मध्य प्रदेश में कांग्रेस 19 सीटों पर आगे

  • छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 6 सीटों पर आगे

  • थोड़ी देर में आएगा पहला रुझान

    राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में वोटो की गिनती शुरू हो गई है और सभी राज्यों से थोड़ी देर में रुझान आने लगेंगे.

  • 4 राज्यों में वोटो की गिनती शुरू

    राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में वोटो की गिनती शुरू हो गई है. इन चार राज्यों की सियासत के लिए आज का दिन बेहद अहम है. अब से कुछ घंटे बाद ये साफ हो जाएगा कि कहां पर किसकी सरकार बनेगी और कहां पर किसे ताज मिलेगा. तीन राज्यों में तो कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस और केसीआर के बीच टक्कर है.

  • सतीश पूनिया के घर के बाहर फोड़े जा रहे पटाखे

    राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना शुरू होने से पहले जयपुर में पटाखे फोड़े जा रहे हैं। वीडियो भाजपा नेता सतीश पूनिया के निवास के बाहर से है.

  • इंदौर में खोला गया स्ट्रॉन्ग रूम का ताला

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले इंदौर में स्ट्रॉन्ग रूम का ताला मतगणना अधिकारियों की मौजूदगी में खोला गया. मतगणना आज सुबह 8 बजे से शुरु होगी.

  • मतगणना टेबल पर पहुंचे डाक मतपत्र

    छत्तीसगढ़ में स्ट्रांग रुम को खोला गया है. डाक मतपत्रों को गणना टेबल पर पहुंचाया गया है. पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी.

  • कमलनाथ 9 बजे पहुंचेंगे प्रदेश दफ्तर

    मध्य प्रदेश कांग्रेस मुख्यमंत्री उम्मीदवार कमलनाथ सुबह 9 बजे प्रदेश दफ़्तर पहुंचेंगे.

  • रायपुर पहुंचे अजय माकन

    कांग्रेस नेता अजय माकन बीती रात रायपुर पहुंचे हैं ताकि नतीजे के आने के बाद अगर समीकरण गड़बडाता है तो उसे तुरंत मैनेज किया जा सके.

  • मतगणना से पहले मंदिर पहुंचने का दौर जारी

    जयपुर में मतगणना से पहले प्रत्याशियों की धड़कनें तेज हो गई हैं और प्रथम पूज्य की शरण में पहुंच रहे हैं. सुबह से ही मोती डूंगरी गणेशजी मंदिर में प्रत्याशियों के पहुंचने का दौर जारी है. प्रत्याशी पूजा-अर्चना कर जीत की मन्नत मांग रहे हैं. इससे पहले शनिवार को वसुंधरा राजे भी मोती डूंगरी मंदिर पहुंची थीं.

  • मध्य प्रदेश से बाहर भेजे जाएंगे कांग्रेस विधायक

    सूत्रों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में चुनाव जीतने वाले कांग्रेस विधायक राज्य से बाह भेजे जा सकते हैं. पार्टी को खरीद फरोख्त का डर है और  जरूरत पड़ी तो कांग्रेस के विधायक राज्य के बाहर भेजे जा सकते हैं. (इनपुट- ब्रह्र प्रकाश दुबे)

  • तेलंगाना में  2290 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

    तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें बीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव, उनके बेटे और सरकार में मंत्री के. टी. रामा राव, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवनाथ रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंडी संजय कुमार, डी. अरविंद और सोयम बापू राव शामिल हैं. तेलंगाना में 30 नवंबर को हुए चुनाव में कुल 3.26 करोड़ मतदाताओं में से 71.34 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ था

  • छत्तीसगढ़ में बीजेपी-कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला

    छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 8 बजे से मतों की गिनती होगी. प्रदेश में ज्यादातर सीटों पर सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी दल भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है. राज्य विधानसभा की 90 सीट के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था.

  • राजस्थान में 1800 उम्मीदवारों का होगा फैसला

    राजस्थान में 200 में से 199 विधानसभा सीट पर हुए मतदान में वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से की जाएगी. इन सीट पर 1800 से अधिक उम्मीदवार अपना चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. राज्य की 200 में से 199 विधानसभा सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था. राज्य की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

  • लोकसभा का सेमीफाइनल

    मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना रविवार को होगी. देश में आम चुनाव में अब छह महीने से भी कम समय बचा है और ऐसे में इन राज्यों के विधानसभा चुनाव को सेमीफाइनल मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है.

  • मध्य प्रदेश में 52 जिला मुख्यालयों में होगी मतगणना

    अधिकारियों ने बताया सभी 230 विधानसभा सीट के लिए मतगणना रविवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा के बीच 52 जिला मुख्यालयों पर शुरू होगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ जैसे राजनीतिक दिग्गजों सहित 2,533 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

  • कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला

    कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ की सत्ता में है और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ है. इन तीन राज्यों में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है, जबकि के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) तेलंगाना में ‘हैट्रिक’ लगाने की उम्मीद कर रही है.

     

  • किस राज्य में कितनी हुई वोटिंग

    बता दें कि मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर एक साथ 17 नवंबर को मतदान हुआ था. एमपी में इस बार 77.15 प्रतिशत वोट डाले गए थे, जो 2018 की तुलना में 1.52 प्रतिशत ज्यादा है. राजस्थान की 200 में से 199 सीटों पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था. इस बार कुल 74.96 प्रतिशत वोटिंग हुई है. श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर के निधन के बाद चुनाव आयोग ने यहां मतदान स्थगित कर दिया था. छत्तीसगढ़ में 2 चरण में वोट डाले गए थे. पहले चरण में 7 नवंबर को 20 सीटों पर मतदान हुआ था. वहीं, दूसरे चरण में 17 नवंबर को 70 सीटों पर मतदान हुआ था. इस बार राज्य में 76.31 फीसदी मतदान हुआ है, जो साल 2018 के मुकाबले .57 प्रतिशत कम है. तेलंगाना की सभी 119 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 30 नवंबर को वोट डाले गए थे. इस बार राज्य में कुल 71.34 प्रतिशत मतदान हुआ है.

  • 8 बजे शुरू होगी मतगणना

    मध्य प्रदेश की 230, राजस्थान की 199, तेलंगाना की 119 और छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर वोटों की गिनती 8 बजे से शुरू होगी. इससे पहले मिजोरम में भी मतगणना की तारीख 3 दिसंबर थी, लेकिन अब इसे बदल दिया गया है और यहां 3 की जगह अब 4 दिसंबर को काउंटिंग होगी. चुनाव आयोग ने ईसाई समुदाय के त्योहार को लेकर यह फैसला लिया है.

  • विधानसभा चुनाव: 4 राज्यों में फैसले की घड़ी

    राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना. इन चार राज्यों की सियासत के लिए आज का दिन बेहद अहम है. अब से कुछ घंटे बाद ये साफ हो जाएगा कि कहां पर किसकी सरकार बनेगी और कहां पर किसे ताज मिलेगा. तीन राज्यों में तो कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस और केसीआर के बीच टक्कर है. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी केसीआर को समर्थन दे रही है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link