Hermaphrodite Fish: क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा भी जीव है जो अपना लिंग परिवर्तित कर लेता है. असल में कई ऐसे जीव मौजूद हैं जो खुद अपना लिंग परिवर्तन कर लेते हैं और यह परिवर्तन प्राकृतिक तौर पर होता है. इसके लिए किसी सर्जरी या अन्य उपकरण की जरूरत नहीं पड़ती है. हैरानी की बात यह है कि ऐसे एक-दो जीव नहीं, बल्कि सैकड़ों जीव हैं जो ऐसा करते हैं. लेकिन इन्हीं में से एक विशेष प्रजाति की मछली भी शामिल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह अनोखी मछली शामिल है जो नर के तौर पर जन्म लेती है लेकिन फिर आखिर में मादा बन जाती है. इस मछली को लेकर कहा जाता है कि यह जन्म से ही नर होती है लेकिन जन्म के तीन चार साल बाद यह मादा बन जाती है. समुद्र में पैदा होने वाली यह मछली मीठे पानी में रहना पसंद करती है. 


हालांकि इसे खारे पानी में भी रहना काफी पसंद होता है. इस मछली का नाम बारामुंडी मछली है जिसे एशियाई समुद्री बास के नाम से भी जाना जाता है. यह मछली सफेद कलर की होती है जो दिखने में किसी चांदी की परत जैसी दिखाई पड़ती है. यह मछली अपने लिंग बदलने के कारण पूरी दुनिया में काफी फेमस है. इस मछली की तरह कई अन्य प्रजाति की मछलियां भी इसी तरह अपने लिंग परिवर्तन में सक्षम होती हैं.


वैज्ञानिकों ने इन जीवों को लेकर एक लंबी-चौड़ी रिसर्च की थी. इसमें उन्होंने पांच सौ से अधिक ऐसी प्रजातियों का पता लगाया जो अपना सेक्स खुद चेंज कर लेती हैं. इनमें क्लाउनफिश, कोबुलाई और ब्‍लू हेड रेस्‍से नाम की प्रजातियां सबसे फेमस हैं. इनका जन्म मादा के रूप में होता है लेकिन बाद में खुद को नर के रूप में बदल लेती हैं.