Scientific Reason: कई बार ऐसा होता है कि हमारे आसपास छोटी-छोटी घटनाएं घट रही होती हैं और हम उस पर ध्यान नहीं देते हैं. इन्हीं में से एक ऐसी घटना है जब हम किचन में होते हैं तो प्याज के साथ जैसे ही कोई हरकत करने लगते हैं तो आंख से आंसू निकलने लगते हैं. और जब उसे काटने लगते हैं आंसू और ज्यादा निकलते हैं. इतना ही नहीं इसकी वजह से आंखों में तेज जलन और खुजली भी होती है. लेकिन ऐसा होता क्यों है? वैसे तो प्याज खाने के तमाम फायदे भी होते हैं. यह शरीर के लिए काफी लाभदायक होती है, लेकिन इस चीज पर गौर करने लायक है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसका एक वैज्ञानिक कारण है. जब भी प्याज काटी जाती है तो काटने वाले की आंखों में आंसू निकलने लगते हैं. प्याज काटते वक्त आंखों से आने वाले पानी के पीछे एक रसायन जिम्मेदार है. प्याज में सिन-प्रोपेनेथियल-एस-ऑक्साइड नाम का रसायन पाया जाता है. इसी रसायन की वजह से आंखों में पानी आता है. होता यह है कि प्याज काटते ही उसमें मौजूद लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस एंजाइम बाहर निकल आते हैं.


यह एंजाइम आंखों की लैक्रिमल ग्रंथियों को प्रभावित करता है जिससे आंसू आने शुरू हो जाते हैं.जब हम प्याज काटते हैं तो लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस एंजाइम हवा में मिल जाता है. इसके बाद यह एंजाइम सल्फेनिक एसिड में बदल जाता है जिससे आंखों में इरिटेशन होती है और आंसू आने शुरू हो जाते हैं. मालूम हो कि भले ही प्याज काटते वक्त आंखों से आंसू आते हों, लेकिन इसके प्याज शरीर के लिए काफी लाभदायक है. 


वैसे प्याज में विटामिन ए, बी 6, सी और ई और सोडियम, पोटेशियम, लोहा और आहार फाइबर जैसी कई जरूरी पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. प्याज से फोलिक एसिड भी मिलता है. लेकिन यह बात भी सही है कि प्याज काटते समय आंखों से पानी तो आता ही है, इसकी वजह से आंखों में तेज जलन और खुजली भी होती है. आज अब इस बारे में जान गए होंगे.