Common Cold vs Flu: मानसुन से ठण्‍ड का मौसम आने वाला है. फिलहाल देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश भी हो रही है तो वहीं कई हिस्‍सों में सुबह-शाम ठण्‍डी हवाएं लगना शुरू हो गई है. ऐसे में आपको अपना और अपने परिवार का खास ध्‍यान रखना चाहिए. बदलते मौसम में बारिश में भीगने पर भी सर्दी-जुकाम हो जाता है तो कई बार बुखार की वजह से सर्दी-जुकाम और गला दर्द करता है. ऐसे में लोगों को पता नहीं होता है कि हमें सामान्‍य सर्दी-जुकाम हुआ है या बुखार आया है. आइए हम आपको बताते हैं कि फ्लू और सर्दी  को कैसे पहचान सकते हैं.        


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ्लू और सर्दी को कैसे पहचानें?


फ्लू और सर्दी के बीच सबसे बड़ा अंतर यह होता है कि फ्लू में आमतौर पर ज्‍यादा गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं और उसके दुष्प्रभाव भी ज्‍यादा होते हैं यानी की अगर किसी को फ्लू होता है तो वो शख्‍स अपने आप को ज्‍यादा कमजोर पाएगा. सर्दी-जुकाम से ये बात पता लगाना मुश्किल या असंभव होता है कि किसी शख्‍स को कौन सी बीमारी है, क्योंकि सामान्य सर्दी और फ्लू के लक्षण एक जैसे होते हैं. फ्लू अक्सर सर्दी से भी ज्‍यादा होता है. वहीं सर्दी के लक्षण धीरे-धीरे विकसित होते हैं, लेकिन फ्लू के लक्षण अचानक शुरू होते हैं और आमतौर पर ज्‍यादा गंभीर भी होते हैं. सर्दी की वजह से नाक बहने या बंद होने की संभावना ज्‍यादा होती है. 


ये लोग रखें ध्‍यान


अगर किसी शख्‍स को तीन से चार दिनों तक 100 डिग्री फारेनहाइट (37.8 डिग्री सेल्सियस) या उससे ज्‍यादा का बुखार हो तो उन्‍हें सतर्क रहना चाहिए. बुखार में मांसपेशियों में दर्द, विशेष रूप से पीठ के निचले हिस्से में, ठंड लगना, कमजोरी या थकान और माइग्रेन जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. हालांकि दस्त और उल्टी अक्सर सामान्य सर्दी के लक्षण नहीं होते हैं, वहीं फ्लू में ये दोनों चीजें हो सकती है. फ्लू में आमतौर पर साधारण सर्दी की तुलना में ज्‍यादा गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं. वहीं जुकाम के सबसे आम लक्षण हैं बहती नाक और सिरदर्द.  


कोल्ड और फ्लू में अंतर


सर्दी-खांसी, बुखार, बदन में दर्द, गले में खराश- ये कुछ ऐसे लक्षण हैं जो कॉमन कोल्ड (Common cold) और फ्लू (Flu) दोनों में नजर आते हैं. यही कारण है कि बहुत से लोग यह अंतर नहीं कर पाते हैं कि उन्हें सामान्य सर्दी-जुकाम या  वायरल फ्लू हुआ है. 


सर्दी और गला ठीक ना हो तो हो जाए अलर्ट 


सिर्फ छींक आना (Sneezing) या सिर्फ खांसी (Cough) आना बुखार नहीं होता. लेकिन अगर आपको साथ में बुखार भी हो तो आपके अलर्ट हो जाना चाहिए. सिर्फ नाक बहना या नाक बंद होना (Runny nose) बुखार का संकेत नहीं है. ये मौसम में बदलाव की वजह से भी हो सकता है. आने वाले दिनों में बुखार और अन्य लक्षणों पर नजर रखें. अगर 4 से 6 दिन के अंदर आपका गला और सर्दी सही नहीं हो तो आपको डॉक्‍टर को बताना चाहिए. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर