Natural Remedies To Reduce Dark Circles: डार्क सर्कल की समस्या आजकल आम हो गई है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आजकल लोग घंटों तक कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं वहीं नींद पूरी न होने पर भी लोगों को डार्क सर्कल की समस्या होने लगती है. वैसे आजकल महिलाएं मेकअप से डार्क सर्कल को कम छुपा लेती हैं लेकिन वो खत्म नहीं होते है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं. जी हां हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं? चलिए जानते हैं.
डार्क सर्कल कम करने के लिए घरेलू टिप्स-
आलू का रस (Potato juice
)-
आलू में विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होता है. अगर आप आलू के रस को आंखों के नीचे लगाते हैं तो आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आलू को कद्दूकस करें और फिर उसके रस को अलग निकाल लें अब रस को अपनी आंखों के नीचे लगाएं. ऐसा करने से आप कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं.
टमाटर (tomato)-
टमाटर में लाइकोपीन  और विटामिन सी भरपूर होता है.जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आंखों के नीचे काले घेरे को हटाने के लिए 2 चम्मच टमाटर के रस में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिक्स करें. अब इसे पेस्ट को 10 मिनट के लिए आंखों के नीचे लगाएं और बाद में पानी से धो ले ऐसा करने से डार्क सर्कल की समस्या दूर होगी. 
खीरा (Cucumber)
खीरा स्किन संबंधी कई समस्याओं को दूर करता है. इसका उपयोग करने के लिए खीरे को स्लाइस में का लें. इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए अपने आंखों पर रखें ऐसा करने से डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर