Palak Soup Benefits: ठंड के मौसम में पालक का खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके लिए लोग पालक पनीर की सब्जी,पालक के पराठे खाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि सर्दियों में पालक के पराठे खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. जी हां पालक का सूप पीना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पालक में आयरन, प्रोटीन औप मिनरल्स पाए जाते हैं. ऐसे में पालक का सूप पीने से स्किन और बालों को भी कई लाभ मिलते हैं. वहीं अगर आप रोजाना सर्दियों में पालक का सूप पिएंगे तो इससे आपकी सेहत को कई लाभ मिलते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पालक का सूप पीने के क्या फायदे होते हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पालक का सूप पीने के फायदे-
सर्दियों में पानी कम मात्रा में ही पिया जाता है. ऐसे में अगर आप पालक का सूप पिएंगे तो इसेस पानी की कमी पूरी हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि पालक में अधिक मात्रा में पानी होता है. इससे बॉडी को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलती है . इसलिए रोजाना पालक का सूप पीना चाहिए.
आयरन की कमी होती है दूर-
पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होती है. ऐसे में अगर आप रोजाना पालक का सूप पिएंगे तो इससे आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.बता दें पालक का सूप पीने से कमजोरी, थकान जैसे लक्षणों में भी कमी आती है.
इम्यूनिटी होती है मजबूत-
पालक में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई पाए जाते हैं जो आपकी इ्मयूनिटी को मजबूत करने का काम करते हैं.  
पालक का सूप बनाने का तरीका-
पालक का सूप बनानेके लिए सबसे पहले पालक के पत्तों को अच्छी तरह से धो लें. अब इसके बाद पालक, प्याज, अदरक और टमाटर को काट लें और एक कप पानी लें इसमें सभी को उबाल लें. इसके बाद इसे ठंडा करके पीस लें अब इसमें पानी मिलाएं और इसे छान लें. सबसे लास्ट में सूप को पैन में डालें और इसमें काला नमक, काली मिर्च डाले और इसे उबाल लें. इस तरह से तैयार हो गया सूप.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं