Symptoms Of Dehydration: पानी बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी है. बिना पानी के लाइफ नहीं जी जा सकती है. जी हां जो इंसान जितना अधिक पानी पिएंगा उतना ही उसको अधिक फायदा होता है. वहीं अगर बॉडी में पानी की कमी हो जाए तो कई रोग आपको घेर सकते हैं. इसके साथ ही पानी की कमी से डिहाइड्रेशन का खतरा भी बढ़ जाता है.वैसे तो डिहाइड्रेशन गर्मी में होने वाली एक आम समस्या है, लेकिन क्या आपको पता है कि डिहाइड्रेशन की दिक्कत होने पर बॉडी आपको पहले ही संकेत देती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि डिहाइड्रेशन होने पर शरीर आपको क्या संकेत देता है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पानी की कमी होने पर बॉडी देती है ये संकेत-


स्किन रहती है ड्राई-
बॉडी में पानी की कमी होने पर स्कन में रूखापन आने लगता है जिसकी वजह से स्किन खुजली, रैशेज जैसी दिक्कत होने लगती है. ऐसे में अगर आपकी भी स्किन ड्राई रहती है तो समझ जाएं कि आपकी बॉडी में हो रही है पानी की कमी.


यूरिन संबंधी दिक्कतें-


अगर आपके यूरिन का रंग हल्का पारदर्शी है तो समझ जाएं कि आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं लेकिन अगर पेशाब का रंग पीला है तो इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि यह पानी की कमी का ही एक लक्षण है. जी हां अगर आपको भी ऐसी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज न करें और फौरन पानी की मात्रा बढ़ा दें. 
मुंह से दुर्गंध आना-
बॉडी में पानी की कमी होने पर मुंह और गले में ड्राईनेस हो जाती है जिसकी वजह से सांस लेने पर मुंह से दुर्गंध आने लगती है. इसलिए अगर आपके मुंह से भी दुर्गंध आ रही है तो आपको सर्तक हो जाना चाहिए. और भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आग