Headache Home Remedies: सिरदर्द (Headache) कहने में भलें ही आम लगता हो तो, लेकिन ये परेशानी गंभीर है. सिरदर्द होने पर पूरा शरीर परेशान रहता है. इसका दर्द केवल सिर तक ही सीमित नहीं रहता है, धीरे-धीरे ये आंख, गर्दन और पीठ तक फैलने लगता है. सर्दियों के दिनों में ठंड की वजह से बार-बार सिरदर्द होता है.  अगर आप भी ठंड की वजह से होने वाले सिरदर्द से परेशान हैं तो घरेलू नुस्खों के जरिए इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप पुदीने (Mint) की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्दियों में सिरदर्द की वजह


सर्दियों में ठंडी हवा में जाने पर अक्सर सिर दर्द होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इन दिनों में ठंड की वजह से रक्त वाहिनियां (Blood Vessels) सिकुड़ जाती हैं, जिसकी  वजह से ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से नहीं हो पाता है और सिर में दर्द होने लगता है. दूसरी वजह इन दिनों में कम पानी पीना है. शरीर में डिहाइड्रेशन यानी कि पानी की कमी की वजह से भी सिर में दर्द होता है. 


पुदीने से मिलेगा दर्द से छुटकारा


पुदीने में कई औषधीय गुण मौजूद  होते हैं. इसकी पत्तियों में मेन्थॉल नामक कंपाउंड मौजूद होता है, जो सिरदर्द को दूर करने में मदद करता है. पुदीने का तेल भी सिर दर्द में फायदेमंद है. 


ऐसे करें इस्तेमाल


पुदीने की पत्तियों को धोकर उन्हें बारीक पीस लें. इसके बाद किसी छन्नी या कपड़े में डालकर पुदीने की पत्तियों का रस निचोड़ लें. सारा रस एक जगह इकट्ठा कर लें. इस रस में रुई भिगोकर पूरे सिर पर रस को लगाएं. कुछ देर तक लगा रहने दें. आराम मिलना शुरू हो जाएगा. फिर इस रस को धो लें. अगर बार-बार सिर दर्द होता है तो इस नुस्खे को 2-3 बार इस्तेमाल करें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं