How To Lose Weight: अगर आपका वजन (Weight) बढ़ गया है और आप इसको कम करने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) या जिम (Gym) नहीं कर पाते हैं. कई बार व्यायाम के लिए आपको समय नहीं मिलता है तो आप अपनी डाइट में ये एक चीज शामिल करके अपना वजन कम कर सकते हैं. ये चीज खाने में टेस्टी भी लगती है. हम यहां पत्ता गोभी के सूप (Cabbage Soup) की बात कर रहे हैं. पत्ता गोभी का सूप पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अगर आप पत्ता गोभी का सूप पिएंगे तो वजन कम होने लगेगा. वजन कम करना चाहते हैं तो पत्ता गोभी का सूप अपनी डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है पत्ता गोभी का सूप


जान लें कि पत्ता गोभी में न्यूट्रिएंट्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. पत्ता गोभी में आयरन, सोडियम, कोलिन, फास्फोरस, जिंक, विटामिन के, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, विटामिन ई, विटामिन B6, पोटेशियम, थायमिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज पाया जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी होता है, जो बॉडी के लिए फायदेमंद है.


पत्ता गोभी का सूप पीने से वजन होगा कम


बता दें कि पत्ता गोभी का सूप पीने से पेट जल्दी भर जाता है और बार-बार भूख का एहसास नहीं होता है. अगर आपका वजन बढ़ गया है और आप इसको कम करना चाहते हैं तो पत्ता गोभी के सूप का सेवन कर सकते हैं. ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.


कैसे बनाएं पत्ता गोभी का सूप?


पत्ता गोभी का सूप बनाने के लिए सबसे पहले 1 पत्ता गोभी, 2 प्याज, 2 हरी मिर्च, 2 टमाटर और 3 गाजर लें. इन सभी को काट लें. फिर कढ़ाई 1 छोटा चम्मच तेल डालें और गर्म करें. इसके बाद जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें प्याज डाल दें. प्याज के सुनहरा होने तक उसे फ्राई करें. इसके बाद उसमें एक-एक करके टमाटर गाजर और हरी मिर्च डालें. फिर कढ़ाई में जो पत्ता गोभी आपने कद्दूकस की है उसको डाल दें. ऊपर से थोड़ा नमक और 6-8 कप पानी डाल दें. अब कढ़ाई को ढक दें. मीडियम आंच पर करीब 10 मिनट पकने दें. फिर इसको छान लें और हरी धनिया की पत्ती डालकर पत्ता गोभी के सूप को पिएं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर