How To Boost Immunity: सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी रखें मजबूत, अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों का मौसम चल रहा है. इस मौसम में लोग सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं. वहीं इस मौसम में कई और बीमारियों का भी खतरा बना रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ठंड के मौसम में संक्रमण तेजी से फैलता है. इसलिए इस मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है.

जागृति सिंह Mon, 05 Dec 2022-5:06 pm,
1/5

तुलसी के पत्तों को प्राकृतिक औषधि माना जाता है. अगर सर्दियों में आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

2/5

हल्दी वाला दूध सर्दियों के मौसम में जरूर पीना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेटिव के गुम पाए जाते हैं को इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं.

 

3/5

आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है यह तेजी से आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करता है इसलिए आप सर्दियों में इम्यूनिटी का सेवन कर सकते हैं.

 

4/5

गुड़ आयरन का खजाना है. वहीं सर्दियों के मौसम में गुड़ हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखता है और हमारी इम्यूनिटी भी मजबूत करता है.

 

5/5

अंजीर कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें एंटीऑक्सीजेंट की मात्रा अधिक होती है जो हमारी इम्यूनटी को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए सर्दियों में अंजीर का सेवन जरूर करें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link