What is अमेरिका में इन दिनों एक नई बीमारी चल रही है, जिसके चर्चे पूरी दुनिया में हो रहे हैं. दरअसल, दुनियाभर में चर्चा की वजह इसकी चपेट में टिकटॉक के पॉपुलर स्टार इमैनुएल ए. जो का आना है. रिपोर्ट के मुताबिक, इमैनुएल फ्लोरिडा के नक्कल बम्प फार्म्स में कथित तौर पर एवियन इन्फ्लूएंजा की चपेट में आना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है एवियन इन्फ्लूएंजा  


एवियन इन्फ्लूएंजा एक इन्फ्लूएंजा ए वायरस के कारण होता है. जो कई प्रजातियों के पक्षियों में होती है. इसकी वजह से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर असर पड़ सकता है. दरअसल, पक्षियों के संक्रमित होने से उनकी मौत भी हो सकती है. राहत की बात ये है कि दुर्लभ केस को छोड़ दें तो एवियन इन्फ्लूएंजा आमतौर पर इंसानों को संक्रमित नहीं करता है, इसे जूनोटिक वायरस माना जाता है. इसका मतलब है कि यह संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने से मनुष्यों में फैल सकता है.


किस पर सबसे ज्यादा असर


कुछ एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस दूसरों की तुलना में अधिक रोगजनक होते हैं. अगर अधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा पोल्ट्री फार्म में प्रवेश करता है, तो बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत हो सकती है. रिपोर्ट की मानें तो जिस फार्म में इमैनुएल रहता है, वहां कई पक्षियों की हालत गंभीर है. यह वायरस जनवरी 2022 से अमेरिका में मुर्गियों और जंगली पक्षियों को प्रभावित कर रहा है.


क्या होता है इस बीमारी से


अगर पक्षी इसकी चपेट में आ जाएं तो उनके अंडे देने की क्षमता कम हो जाती है. इसके अलावा इससे सांस लेने में दिक्कत, निमोनिया जैसी समस्या भी हो सकती है.


इस वजह से होता है


घरेलू पक्षियों में, संक्रमण का सबसे संभावित कारण संक्रमित जंगली पक्षियों के संपर्क में आने से होता है. यह जंगली पक्षी द्वारा दूषित पानी के संपर्क में आने से हो सकता है.


इन बातों का रखें ध्यान


-अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो सावधानी ही एक विकल्प है.


- जंगली पक्षियों और पोल्ट्री पक्षियों के बीच संपर्क को कम करना होगा.


- पानी को शुद्ध करके रखें. साफ पानी बिना ट्रीट किए पानी की तुलना में प्रकोप के जोखिम को 25-28% तक कम करती हैं.