Taliban claim on Balochistan and Khyber Pakhtunkhwa: अफगानिस्तान में जबसे तालिबान की सरकार बनी है, पाकिस्तान के साथ सीमा पर टकराव बढ़ता जा रहा है. अब सोशल मीडिया पर अखंड अफगानिस्तान की तस्वीरें तैर रही हैं. जिसमें बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा को अफगानिस्तान का हिस्सा बताया गया है. इन तस्वीरों की वजह से दोनों देशों के बीच सीमा विवाद एक बार फिर गहरा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तालिबान ने पाकिस्तान के इन हिस्सों पर ठोक दिए दावे 


अफगान-पाकिस्तान सीमा एक बार फिर सुलगने वाली है..दोनों देशों के बीच एक बार फिर टकराव बढ़ने की आशंका है. जानकारों को ऐसी आशंका इसलिए है, क्योंकि अफगान तालिबान ने 'अखंड अफगानिस्तान' का खाका खींच दिया है. तालिबान सरकार ने बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा को अपना हिस्सा बताया है.


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस तस्वीर को शेयर किया गया है. इस तस्वीर के साथ लिखा है कि अफगान तालिबान ने काबुल में इन बिल बोर्ड को लगाया है. जिसमें पाकिस्तान के दो हिस्से अफगानिस्तान के बताए गए हैं.


क्या अफगानिस्तान के साथ बढ़ने वाला है तनाव?


इस तस्वीर को पोस्ट करने वाले शख्स ने खुद को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा का रहने वाला और लेखक बताया है. अगर इस तस्वीर में जरा भी सच्चाई है. तो जाहिर है, पाकिस्तान की तरफ से तालिबान के इस कदम को लेकर तनाव बढ़ना तय है.


बॉर्डर पर पहले से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा हुआ है. डूरंड लाइन को लेकर तालिबान शुरूआत से आक्रामक रहा है. अब अगर अफगानिस्तान, बलूचिस्तान और खैबरपख्तूनख्वा को अपना बतायेगा तो मामला ज्यादा बिगड़ सकता है.


कहीं टुकड़ों में न बंट जाए पाकिस्तान? 


आज अफगान तालिबान, पाकिस्तान को आंख दिखा रहा है. ये वही तालिबान है, जिसका पाकिस्तान ने खुलकर समर्थन किया था. लेकिन अब यही तालिबान पाकिस्तान को निगलने की तैयारी में है. पहले से आर्थिक मुसीबतें झेल रहे पाकिस्तान के लिए तालिबान से टकराना आसान नहीं है. अफगान तालिबान वो हैं, जिनके सामने ना अमेरिका टिक सका और ना रूस. फिर भला पाकिस्तान की क्या हैसियत. और अगर पाकिस्तान झुक गया, तो उसके टुकड़े होने तय है.