Israeli Army News: इजरायल की सेना ने कहा है कि वह गाजा में संभावित जमीनी अभियान की तैयारी कर रही है लेकिन देश के नेताओं ने इस संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं लिया है. लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेच ने गुरुवार पत्रकारों को बताया कि बल ‘जमीनी अभियान की तैयारी कर रहे हैं...'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजरायल ने लगभग 360,000 रिजर्व सैनिक बुलाए हैं और सप्ताहांत में हमास की ओर से किए गए घातक हमलों के बदले में भीषण कार्रवाई की चेतावनी दी है।


इससे पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को कहा कि इजरायल  हमास को ‘कुचल देगा और तबाह कर देगा.’ नेतन्याहू ने कहा कि हमास का प्रत्येक सदस्य अब ‘मुर्दा’ है. नेतन्याहू ने यह बात देर रात टेलीविजन पर प्रसारित अपने संबोधन में कही. उन्होंने हमास की ओर से इजरायल  पर किए गए आतंकवादी हमले के बाद इजराइली विमानों के गाजा की ओर बढ़ने के दौरान यह बात कही.


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और शीर्ष विपक्षी नेता ने फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ युद्ध की निगरानी करने के लिए युद्धकालीन एकता सरकार बनाने का एक समझौता बुधवार को किया.


कैबिनेट केवल युद्ध के मुद्दों पर ध्यान देगी
नई एकता सरकार की कैबिनेट केवल युद्ध के मुद्दों पर ध्यान देगी और इसका नेतृत्व नेतन्याहू, वरिष्ठ विपक्षी नेता और पूर्व रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ तथा वर्तमान रक्षा मंत्री योव गैलेंट करेंगे. पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ और एक अन्य सरकारी मंत्री को ‘पर्यवेक्षक’ सदस्यों के रूप में नामित किया गया है.


मुख्य विपक्षी नेता यायर लापिद को भी नए मंत्रिमंडल में शामिल होने का आमंत्रण दिया गया है लेकिन उनकी ओर से अबतक जवाब नहीं आया है.


हमास ने गत शनिवार को इजरायल  पर अचानक हमला किया था जिसके बाद इजरायल  ने युद्ध की घोषणा की और तेज होते युद्ध के बीच अबतक 2,200 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. इजरायल  की सरकार पर हमास के आतंकवादियों का सफाया करने का बेहद दबाव है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)