सैन जोस पिनुला: ग्वाटेमाला की राजधानी के बाहरी इलाके में स्थित सरकारी संरक्षण गृह में समस्या तब शुरू हुई जब मंगलवार की शाम दर्जनों किशोरों ने वहां से भागने की कोशिश की. हालांकि ज्यादातर को पकड़कर उनके छात्रावासों में बंद कर दिया गया। यहां क्षमता से अधिक किशोरों को रखा गया था.अधिकारियों ने बताया कि कल किसी ने ग्रामीण क्षेत्र में बने सुधार गृह में उस हिस्से में रखे गद्दों में आग लगा दी जहां लड़कियां रहती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आग तेजी से दोनों छात्रावासों में फैल गयी, जिसकी चपेट में आकर कम से कम 22 किशोरियों की मौत हो गयी, जबकि दर्जनों लड़कियां गंभीर रूप से झुलस गयीं.


घटना के बाद बच्चों के परेशान परिजनों ने कागज के टुकड़ों पर अपने बच्चों के नाम लिखकर संरक्षण गृह के कर्मचारियों को दिये, ताकि उन्हें अपने बच्चों के बारे में कोई जानकारी मिल सके. इसके अलावा वह लोग अपने बच्चों का पता लगाने के लिए दो स्थानीय अस्पतालों और मुर्दाघर भी गये. 


मारी गयी किशोरियों की पहचान की कोशिशें की जा रही हैैं


अधिकारी घटना में मारी गयी किशोरियों की पहचान की कोशिश कर रहे हैं लेकिन कई शवों की पहचान के लिए डीएनए परीक्षण जरूरी होगा.रूजवेल्ट अस्पताल के चिकित्सक डॉ. मार्को एंटोनियो बैरिएन्टोस ने अभिभावकों से बच्चों की तस्वीरें, दांत का रिकॉर्ड, टैटू या अन्य विशेषताओं की जानकारी लेकर आने को कहा है.


फुटपाथ पर सामान बेचने वाली पिएडड एस्ट्राडा की 16 वर्षीय बेटी नौ दिनों से सुधारगृह में रह रही थी. उन्होंने उसे अस्पताल और मुर्दाघर में खोजा, लेकिन उसका कोई पता नहीं चला.  अस्पताल के कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें पांच ऐसे शव मिले थे, जो पूरी तरह से पट्टियों से ढ़के हुये थे, इसलिये वह उनकी बच्ची के बारे में निश्चित तौर पर कुछ नहीं बता सकते.  एस्ट्राडा ने घटना के लिये सरकार को दोषी ठहराया.