Putin News: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को नाटो सदस्य पोलैंड को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि रूस के पड़ोसी और करीबी सहयोगी बेलारूस के खिलाफ किसी भी आक्रामकता को रूस पर हमला माना जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुतिन ने सुरक्षा परिषद की एक बैठक में टेलीविजन पर प्रसारित टिप्पणियों में कहा, 'मास्को बेलारूस के खिलाफ किसी भी आक्रामकता पर प्रतिक्रिया करेगा.' उन्होंने कहा कि हम अपने पास उपलब्ध सभी तरीकों से इसका जवाब देंगे.


रॉयटर्स के मुताबिक सरकारी समाचार एजेंसी पोलिश न्यूज एजेंसी (पीएपी) ने शुक्रवार को सचिव के हवाले से बताया कि रूसी प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के सदस्यों के बेलारूस पहुंचने के बाद वारसॉ की सुरक्षा समिति ने बुधवार को सैन्य इकाइयों को पूर्वी पोलैंड में स्थानांतरित करने का फैसला किया.पोलैंड ने बेलारूस में किसी भी क्षेत्रीय महत्वाकांक्षा से इनकार किया.


रूस पोलैंड को ये याद दिलाएगा’
अपनी टिप्पणी में पुतिन ने यह भी कहा था कि पोलैंड का पश्चिमी भाग सोवियत नेता जोसेफ स्टालिन की ओर से देश को एक उपहार था और रूस पोल्स को इसके बारे में याद दिलाएगा.


वहीं दूसरी तरफ पोलिश प्रधान मंत्री माट्यूज़ मोराविएकी ने शुक्रवार शाम को ट्वीट किया, 'स्टालिन एक युद्ध अपराधी था, जो पौलेंड के हजारों लोगों की मौत का दोषी था. ऐतिहासिक सच्चाई पर बहस से परे है.' उन्होंने यह भी कहा, 'रूसी के राजदूत को विदेश मंत्रालय द्वारा तलब किया जाएगा.'


वैगनर ग्रुपी ने बेलारूसी सैनिकों को दे रहे ट्रेनिंग
गुरुवार को, बेलारूस ने कहा कि वैगनर के भाड़े के सैनिकों ने पोलिश सीमा से कुछ ही मील की दूरी पर एक सैन्य रेंज में बेलारूसी विशेष बलों को प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया है.


बता दें रूस ने हाल के हफ्तों में पहली बार बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियार तैनात करना शुरू कर दिया है. क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन रविवार को रूस में बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको से मुलाकात करेंगे, जिनसे वह नियमित रूप से बात करते हैं.


जर्मन रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने शुक्रवार को कहा कि जर्मनी और नाटो सैन्य गठबंधन के पूर्वी हिस्से की रक्षा में पोलैंड का समर्थन करने के लिए तैयार हैं.