Salman Rushdie attacked: लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका में जानलेवा हमला हुआ है. जानकारी के मुताबिक उनके एक लेक्चर से पहले शुक्रवार को उस समय रुश्दी पर चाकू से हमला किया गया जब वह पश्चिमी न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में मौजूद थे. चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन (Chautauqua Institution) में एक शख्स ने मंच पर धावा बोल दिया और लेखक को चाकू मार दिया. रुश्दी पर हमला होने के बाद तुरंत वहां अफरा-तफरा मच गई और उन्हें फौरन इलाज के लिए ले जाया गया है. हमलावर ने मंच पर चढ़कर रुश्दी और उनका इंटरव्यू ले रहे शख्स पर हमला किया है. रुश्दी की गर्दन पर चाकू से वार किया गया. हमलावर को तुरंत हिरासत में ले लिया गया है, रुश्दी की गर्दन में चोट आई है. हेलीकॉप्टर के जरिए रुश्दी को एक स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया है लेकिन उनकी हालत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विवादित लेखक रहे हैं रुश्दी


मुंबई में पैदा हुए और बुकर अवॉर्ड से सम्मानित 75 साल के सलमान रुश्दी की किताब 'द सैटेनिक वर्सेज' ईरान में 1988 से बैन है, क्योंकि कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं. ईरान के दिवंगत नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी किया था जिसमें रुश्दी की मौत पर इनाम रखा गया था. रुश्दी की हत्या करने वाले को 30 लाख अमेरिकी डॉलर का इनाम देने का ऑफर दिया गया था. ईरान की सरकार ने लंबे समय से खुद को खुमैनी के फरमान से दूर कर लिया है, लेकिन रुश्दी विरोधी भावना अब भी वहां बरकरार है. साल 2012 में एक ईरानी धार्मिक फाउंडेशन ने रुश्दी की हत्या पर घोषित इनाम को 2.8 मिलियन अमेरीकी डॉलर से बढ़ाकर 3.3 मिलियन अमेरीकी डॉलर कर दिया था.



स्टेज पर चढ़कर किया हमला


सलमान रुश्दी एक विवादित लेखक रहे हैं और उन्हें पहले भी कई बार जान से मारने की धमकी मिल चुकी है. जानकारी के मुताबिक लेक्चर देने के लिए जैसे ही रुश्दी स्टेज पर पहुंचे वैसे ही एक शख्स ने उन पर मुक्के बरसाने शुरू कर दिए हैं. शुरुआती जानकारी में सामने आया है कि शख्स के हाथ में चाकू जैसा कोई नुकीला हथियार भी था. एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक हमलावर ने रुश्दी को मुक्के मारकर पहले फर्श पर गिरा लिया लेकिन इसी दौरान वहां बीच-बचाव के लिए लोग आ गए. 


हमले के तुरंत बाद रुश्दी को एयर एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया है. हमले के बाद रुश्दी की हालत को लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है और उससे पूछताछ कर पता लगाया जाएगा कि आखिर इस हमले के पीछे क्या मकसद था.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर