Muhammad Yunus: पिछले कुछ समय से बांग्लादेश में उठापटक देखने को मिली. अब वहां नया निजाम.. नई सरकार है. अंदाजा था कि नई सरकार चीन के करीब होगी.. वही होता भी दिख रहा है. बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने रविवार को सीधा चीन से अनुरोध कर डाला कि चीन को अपने कुछ सौर पैनल कारखानों को बांग्लादेश में स्थानांतरित करने की संभावना तलाशनी चाहिए. चीन अपने सौर पैनलों के लिए बढ़ते निर्यात प्रतिबंधों का सामना कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीधा ड्रैगन की शरण में मुहम्मद यूनुस


असल में शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के गिरने के बाद आठ अगस्त को अंतरिम सरकार का कार्यभार संभालने वाले यूनुस ने यह बात ढाका में चीन के राजदूत याओ वेन से कही. वेन ने यहां उनसे मुलाकात की. सरकारी समाचार एजेंसी बीएसएस के अनुसार, बैठक के दौरान यूनुस ने बीजिंग और ढाका के बीच घनिष्ठ आर्थिक सहयोग का आह्वान किया तथा चीनी निवेशकों से अपने संयंत्रों को बांग्लादेश में स्थानांतरित करने को कहा.


नोबेल शांति पुरस्कार विजेता ने क्या कहा?


यूनुस ने कहा कि चीन सौर पैनलों के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक के रूप में उभरा है, लेकिन देश को निर्यात बाजार में प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है. चीन फोटोवोल्टिक्स और सौर तापीय ऊर्जा दोनों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है. साल 2006 में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता ने कहा कि चीनी विनिर्माता सौर पैनल कारखानों को बांग्लादेश में स्थानांतरित कर सकते हैं, जिससे बांग्लादेश को निर्यात में विविधता लाने और हरित अर्थव्यवस्था में परिवर्तित होने में मदद मिलेगी.


आयात में वृद्धि की आवश्यकता पर भी बल


उन्होंने दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए चीन को बांग्लादेशी वस्तुओं के आयात में वृद्धि की आवश्यकता पर भी बल दिया. मुख्य सलाहकार ने प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और आपदा प्रबंधन, शिक्षा और खेती में सहयोग बढ़ाने पर भी जोर दिया. राजदूत याओ ने प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस को बांग्लादेश अंतरिम सरकार का नेतृत्व संभालने पर चीनी नेतृत्व और वहां की जनता की ओर से शुभकामनाएं दीं. agency input