वॉशिंगटन: किसी भी इंसान में डर पैदा करने के लिए उल्टे लटकते चमगादड़ (Bat) की बस एक झलक ही काफी होती है. हम में से अधिकतर लोगों ने कोरोना महामारी से दुनिया को दहलाने वाले चमगादड़ों के रंगीन होने की कभी कल्पना भी नहीं की होगी, सिर्फ काले रंग के चमगादड़ ही देखे होंगे. लेकिन वैज्ञानिकों ने ऑरेंज कलर का चमगादड़ (Orange Bat) ढूंढ निकाला है.  


चमगादड़ की बिल्‍कुल नई प्रजाति


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह चमगादड़ की एकदम नई प्रजाति (New Species) है. न केवल इसका रंग नारंगी है, बल्कि यह फ्लफी भी है. बुधवार को साइंटिफिक जर्नल अमेरिकन म्यूजियम नोविटेट्स में वैज्ञानिकों ने इस चमगादड़ को लेकर अपनी स्‍टडी प्रकाशित कराई है. इस स्‍टडी में पता चला है यह पूरी तरह से चमगादड़ की एक नई प्रजाति है.


अफ्रीकी देश में मिली है नारंगी चमगादड़ 


पश्चिम अफ्रीकी देश गिनी (Guinea) में वैज्ञानिक को चमगादड़ की यह दिलचस्‍प प्रजाति मिली है. टेक्‍सास के ऑस्टिन में एक गैर-लाभकारी संगठन बेट कंजर्वेशन इंटरनेशनल के डायरेक्‍टर जॉन फ्लैंडर्स ने कहा है कि 'यह एक तरह से जीवन का लक्ष्‍य था लेकिन मैंने कभी सोचा नहीं था कि यह पूरा होगा. वैसे तो हर प्रजाति महत्वपूर्ण होती है, लेकिन आप दिलचस्प दिखने वाले प्राणियों के लिए हमेशा तैयार रहते हैं और यह वास्तव में शानदार है.' 


ये भी देखें: Viral Video: भालुओं ने जमकर की Honey Party, देखकर याद आ जाएगा बचपन


उन्होंने कहा कि लेबोरेटरीज में कई नई प्रजातियां खोजी जा रही हैं लेकिन जंगल में जाकर इस तरह से पूरी तरह से नई प्रजाति ढूंढना एकदम नया है. 


न्‍यूयॉर्क में अमेरिकन म्‍यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्‍ट्री में स्तनधारियों की क्यूरेटर नैन्सी सीमन्स कहती हैं, 'यह ऐसा है कि जैसे अनुभवी रिसर्चर्स फील्‍ड में गए और उन्‍होंने वहां जाकर एक जानवर को पकड़ा और हाथ में ले लिया. यह ऐसी चीज है जिसकी हम पहचान नहीं कर सकते हैं.' 


ये भी पढ़ें- अब Europe के लोग खा सकेंगे पीले कीड़े, EFSA ने दी Mealworms खाने की इजाजत


नई प्रजाति की नर-मादा चमगादड़ ढूंढीं


मायोटिस निंबेन्सिस (Myotis Nimbaensis) नाम की चमगादड़ की यह नई प्रजाति गिनी के निम्बा पहाड़ों पर रहती है. वैसे तो वैज्ञानिक एकदम से यह नहीं कहना चाहते थे कि यह नई प्रजाति है. लिहाजा उन्‍होंने सटीक जांच के लिए इस चमगादड़ की एक नर और एक मादा प्रजाति को भी पकड़ा. इसके बाद सीमन्स ने इस प्रजाति के नमूने की तुलना करने के लिए वॉशिंगटन डीसी में स्मिथसोनियन नेशनल म्यूजियम की और लंदन में ब्रिटिश संग्रहालय की यात्रा की.


VIDEO



आनुवंशिक विश्लेषण से पता चला कि यह नारंगी चमगादड़ अपने निकटतम रिश्तेदारों से बिल्‍कुल अलग है. यही इसे एक नई प्रजाति घोषित करने की दिशा में पहला कदम था. एक तरह से यह काले पंख वाले आम चमगादड़ की तरह दिखता है लेकिन इसके नारंगी रंग ने इसे चर्चित कर दिया है.