अब Europe के लोग खा सकेंगे पीले कीड़े, EFSA ने दी Mealworms खाने की इजाजत
Advertisement

अब Europe के लोग खा सकेंगे पीले कीड़े, EFSA ने दी Mealworms खाने की इजाजत

Insect Food: यूरोपीय खाद्य सुरक्षा एजेंसी (EFSA) ने पीले कीड़े को खाने के लिए सुरक्षित माना है. इस मंजूरी के बाद से यूरोप (Europe) में पीले रंग के ग्रब कीड़े (Yellow Grubs, Mealworms) का उपयोग व्यंजनों में किया जा सकता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. दुनिया के कई देशों में लोग कीड़े-मकोड़े बहुत ही चाव से खाते हैं. अब इस लिस्ट में यूरोप (Europe) का नाम भी जुड़ गया है. दरअसल, यूरोप में पीले रंग के ग्रब कीड़े (Yellow Grubs) को खाने के लिए सुरक्षित मान लिया गया है. इस बात की घोषणा यूरोपीय खाद्य सुरक्षा एजेंसी (EFSA) ने की है. इस घोषणा के बाद से यूरोप के देशों में खुशी की लहर है.

  1. यूरोप में पीले कीड़े खाने को मिली मंजूरी
  2.  EFSA ने दी इजाजत
  3. पीले कीड़ों का व्यंजनों में होगा इस्तेमाल

यूरोप में ग्रब कीड़े खाने की मिली मंजरी

यूरोपीय खाद्य सुरक्षा एजेंसी ने बुधवार को कहा कि अब पीले रंग के ग्रब कीड़े (Yellow Grubs) का उपयोग व्यंजनों में किया जा सकता है. इस कीड़े (Mealworms) का इस्तेमाल अब बिस्किट, पास्ता और ब्रेड बनाने वाले आटे में किया जा सकता है. कीड़े खाने के शौकीन लोगों के लिए यह खबर काफी अच्छी है.

यह भी पढ़ें- Healthy Cooking Oils: खाना पकाने के लिए किस तेल का करें इस्तेमाल? सेहत के हिसाब से जानिए यहां

हर कीड़ों को भी खाने में किया जा सकता है शामिल

इससे पहले बीटल लार्वा कीड़े (Betel Larva Insect) का खाद्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. यूरोपीय खाद्य सुरक्षा एजेंसी (EFSA) के मुताबिक, प्रोटीन (Protein), वसा और फाइबर (Fiber) से भरपूर कई और कीड़ों को आने वाले सालों में यूरोपीय प्लेटों में शामिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Tomato Rice Recipe: आधे घंटे में बनाएं टमाटर पुलाव, स्वाद ऐसा कि भूल नहीं पाएंगे आप

297 मिलियन यूरो का है कीड़ों का बिजनेस

इससे पहले अफ्रीका (Africa), ऑस्ट्रेलिया (Australia) और न्यूजीलैंड (New Zealand) में कुछ जगहों में लोग कीड़ों से बने बर्गर व अन्य खाद्य पदार्थ खाते हैं. दुनियाभर में कीड़ों का 297 मिलियन यूरो का बिजनेस है और 2024 तक इसके दोगुना या तिगुना होने की संभावना है.

खान-पान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news