नई दिल्ली: देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर हाहाकार मचा है. तकरीबन हर बड़े शहर में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार है. इसी तरह डीजल के दाम भी कुछ कम नहीं है. वहीं दुनिया में पेट्रोलियम संपदा के धनी कई देशों में फ्यूल के दाम इतने कम हैं कि आपको जानकर यकीन ही नहीं होगा. यहां बात वेनेजुएला (Venezuela) की जहां आप चंद रुपयों में अपनी गाड़ी का टैंक फुल करा सकते हैं. 


राजनीतिक संकट है जिम्मेदार?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस देश में आप सिर्फ 50 रुपये में कार की टंकी फुल करवा सकते हैं जबकि भारत में तो आपको इतने में आधा लीटर तेल भी नहीं मिलेगा. दरअसल वेनेजुएला में लंबे समय से जारी राजनीतिक उथलपुथल की वजह से हालात कुछ ऐसे बने हैं कि क्या आम और क्या खास सभी हैरान हैं. यहां आप भारतीय मुद्रा में सिर्फ 21 पैसे खर्च करके अपनी बाइक में एक लीटर पेट्रोल डलवा सकते हैं. एनर्जी सेक्टर की वेबसाइट www.globalpetrolprices.com के मुताबिक वेनेजुएला में पेट्रोल सिर्फ 0.02 डॉलर और डीजल का दाम सुनकर तो आपको यकीन भी नहीं होगा क्योंकि ये तो सिर्फ 0 डॉलर में बिक रहा है.


ये भी पढ़ें- महंगाई का बड़ा झटका! अक्टूबर से CNG और PNG फिर होगी महंगी, जानिए कितनी बढ़ेंगी कीमतें



करेंसी का हिसाब


आपको बता दें कि वेनेजुएला की मुद्रा में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 5000 बोलिवर (Venezuelan Bolivar) है. अगर आप 0.02 डॉलर को भारतीय रुपए में बांटे तो यह कीमत मात्र डेढ़ रुपये बैठती है. वहीं भारतीय मुद्रा से बोलिवर की तुलना करें तो यह कीमत सिर्फ 21 पैसे प्रति लीटर पड़ती है. ऐसा इसलिए, क्योंकि हालिया एक्सचेंज रेट के मुताबिक फिलहाल एक भारतीय रुपये में 23733.95 बोलिवर गिने जाते है.


VIDEO



इस दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में अक्‍सर पेट्रोल की कीमत बहुत कम है. हालांकि पहले भी यहां एक लीटर फ्यूल की कीमत भारत की ट्रेनों में मिलने वाली रेल नीर की पानी की 15 रुपये वाली बोतल से कम ही रहे हैं. यहां पर डीजल पेट्रोल के दाम पूरी दुनिया की सुर्खियों में रहे हैं.


टॉफी, चॉकलेट खरीदने जितना सस्ता है इन देशों में पेट्रोल


हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिजनेस में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक कुछ और देशों में सस्ता पेट्रोल मिलने की बात करें तो दूसरे नंबर पर ईरान है जहां आपको सबसे सस्ता पेट्रोल मिल सकता है. इसी तरह से आपको 8 अन्य देशों जैसे सूडान, कतर, कजाखिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, नाइजीरिया, कुवैत, अल्जीरिया, अंगोला की यात्रा करने के दौरान सस्ता पेट्रोल मिल सकता है. इन देशों में गाड़ी में एक लीटर पेट्रोल डलवाना भारत की तुलना में टॉफी-चॉकलेट खरीदने जितना सस्ता है.