वॉशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि मोबाइल फोन और कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाने वाला सॉफ्टवेयर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फ्लोरिडा रिसॉर्ट में कथित रूप से लाने वाली एक चीनी महिला की गिरफ्तारी की घटना यह दर्शाती है कि चीन खतरा पैदा कर रहा है. पोम्पिओ ने सीबीएस न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह घटना अमेरिकी लोगों को यह बताती है कि चीन खतरा पैदा कर रहा है. उनके यहां किए जा रहे प्रयास केवल सरकारी अधिकारियों के खिलाफ नहीं हैं, बल्कि ये उससे भी अधिक हैं.’’ 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस्लामिक देशों के बीच पाकिस्तान को अलग-थलग करने में सफल रहा भारत : सुषमा स्वराज


उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिकी बौद्धिक संपदा की चोरी सैंकड़ों अरबों डॉलर का कारोबार है और राष्ट्रपति ट्रम्प इस तरह की कोशिशों को रोकने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’’ पोम्पिओ ने कहा कि प्रशासन इस गिरफ्तारी पर निकटता से नजर रख रहा है. इस संबंध में जांच जारी है. उल्लेखनीय है ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित मार -ए - लागो रिजॉर्ट में कई मोबाइल फोन और कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाने वाले सॉफ्टवेयर (मॉलवेयर) से लैस एक यूएसबी ड्राइव (पेन ड्राइव) अपने पास रखने को लेकर एक चीनी महिला को गिरफ्तार किया गया था. 


मिशन शक्ति पर पहले नासा ने की थी भारत की आलोचना, अब कहा, 'इसरो से सहयोग जारी रहेगा'


ट्रंप वहां सप्ताहांत में अक्सर गोल्फ खेलने और दोस्तों से मिलने के लिए जाते हैं. इस महिला को पिछले सप्ताह शनिवार को गिरफ्तार किया गया और अदालती दस्तावेजों का मंगलवार को खुलासा हुआ. फ्लोरिडा स्थित पाम बीच संघीय जिला अदालत के दस्तावेजों के मुताबिक झांग युजीयांग ने रिजॉर्ट में घुसने की कोशिश की थी. उसने स्वीमिंग पूल में जाने की बात कही थी जबकि उसके पास उसके लिए पोशाक नहीं थी. इसके बाद, उसने दावा किया कि वह चीनी अमेरिकी मित्रता कार्यक्रम में शामिल होने जा रही है जबकि इस तरह का कोई कार्यक्रम था ही नहीं. 


(इनपुट भाषा)