वॉशिंगटन: कोरोना वायरस (CoronaVirus) की रफ्तार भले ही धीमी पड़ गई हो, लेकिन इसका संक्रमण अभी भी जारी है. अमेरिका (America) दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के पार निकल गई है. कोरोना वायरस की तीसरी लहर (Third Wave) के बीच अमेरिका में बढ़ती संक्रमितों की संख्या नए राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनिया में 5 करोड़ केस
पूरी दुनिया की बात करें तो कोरोना के मामले बढ़कर 5 करोड़ से ज्यादा हो गए हैं. रॉयटर टैली के मुताबिक, अमेरिका  दुनियाभर में पहला ऐसा देश बन गया है, जहां कोरोना वायरस की तीसरी लहर के बीच संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के पार जा चुकी है. पिछले 10 दिनों में ही दस लाख मामले दर्ज किये गए हैं.


UN वॉचडॉग ने पाकिस्तान को लगाई फटकार, कह दी यह बड़ी बात


रिकॉर्ड मामले दर्ज
रॉयटर्स टैली बताती है कि अमेरिका में शनिवार को कोरोना के रिकॉर्ड 131,420 मामले सामने आए. जबकि पिछले सात दिनों में चार गुना ज्यादा 100,000 से अधिक केस दर्ज किये गए थे. रिपोर्ट के अनुसार, करीब सात दिनों से रोजाना 105,600 मामले सामने आ रहे हैं. इन मामलों में करीब 29 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. अमेरिका में यह मामले भारत और फ्रांस के औसत मामलों से भी बहुत ज्यादा हैं.  


अब तक 237,000 मौतें
चीन में पहली बार कोरोना वायरस का पता चलने के बाद से अमेरिका में अब तक 237,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. रॉयटर टैली बताती है कि दुनियाभर में कोरोना की वजह से हर दिन होने वाली 11 मौतों में एक मौत अमेरिका में हो रही है. शनिवार को लगातार पांचवें दिन करीब 1,000 से ज्यादा मौते हुईं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद चार से छह हफ्ते तक मौतें भी बढ़ जाती हैं.


सबकी निगाहें अब बाइडेन पर
कोरोना महामारी को लेकर डोनाल्ड ट्रंप को निशाना बनाने वाले जो बाइडेन पर अब सबकी निगाहें टिकी हैं. अब यह देखना होगा कि वे किस तरह से कोरोना से जंग लड़ते हैं. हालांकि, उन्होंने अपने इरादे जरूर स्पष्ट कर दिए हैं. उन्होंने शनिवार को कहा कि कोरोना महामारी से निपटारे को अपनी प्राथमिकता दी जाएगी.


आज करेंगे टास्क फोर्स की घोषणा
बाइडेन आज 12 सदस्यीय टास्क फोर्स की घोषणा कर सकते हैं. जिसका नेतृत्व पूर्व सर्जन जनरल विवेक मूर्ति (Vivek Murthy) और पूर्व खाद्य एवं औषधि प्रशासन आयुक्त डेविड केसलर करेंगे. इस टास्क फोर्स का काम कोरोना से निपटने के लिए रणनीति तैयार करना और उसे अमल में लाना होगा.  


यहां सबसे बुरे हाल
नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा, विस्कॉन्सिन, आयोवा और नेब्रास्का सहित मिडवेस्ट में स्थिति सबसे ज्यादा खराब बनी हुई है. रॉयटर के आंकड़ों के अनुसार, इलिनोइस मिडवेस्ट में नए उपरिकेंद्र के रूप में उभरा है. जहां पिछले सात दिनों में 60,000 COVID -19 संक्रमण मामले दर्ज किये गए हैं. राज्य में शनिवार को 12,454 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए, जो दैनिक मामलों में सबसे ज्यादा है. वहीं, टेक्सास में भी हालात कुछ ठीक नहीं हैं. अमेरिका के कुल संक्रमण के मामलों में से 10 फीसदी टेक्सास में ही हैं. इसी तरह, न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा मौतों वाला राज्य बना हुआ है. यहां 33,000 से अधिक लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.


VIDEO