Donald Trump News: संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार (2 अक्टूबर) को न्यूयॉर्क राज्य की एक अदालत में हुए जहां उन पर और उनके परिवार के व्यवसाय पर सिविल धोखाधड़ी केस चल रहा है. उन पर आरोप है कि रियल एस्टेट बिजनेस के बारे में झूठ बोलकर उन्होंने 100 मिलियन डॉलर कमाए थे.  न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा यह मुकदमा दर्ज कराया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जेम्स द्वारा पूर्व राष्ट्रपति पर कम से कम 250 मिलियन डॉलर का जुर्माना, उनके और उनके बेटों डोनाल्ड जूनियर और एरिक के खिलाफ न्यूयॉर्क में बिजनेस करने पर बैन और ट्रंप ऑर्गनाइजेशन के खिलाफ रियल एस्टेट बिजनेस करने पर 5 साल के बैन की मांग की गई है.


पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने सुनवाई होने से पहले मीडिया कहा कि यह मामला एक स्कैम और दिखावा है. उन्होंने इसे जेम्स द्वारा लिया गया राजनीतिक प्रतिशोध बताया.


ट्रंप ने जज पर लगाए आरोप
ट्रंप ने मामले की सुनवाई कर रहे. जज को एक पक्षपाती डेमोक्रेट कहा. उन्होंने कहा कि जज को बर्खास्त कर देना चाहिए. उन्होंने 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने के लिए मामले का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. बता दें ट्रंप बतौर रिपब्लिकन उम्मीदवार बड़ी बढ़त रखते हैं. 


डोनाल्ड ट्रंप से जब पूछा गया कि क्या वह मंगलवार को फिर से पेशी के लिए कोर्ट आएंगे तो इस सावल के जवाब में पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि वह कोर्ट ना आना ही पसंद करेंगे. इसकी जगह पर वह प्रचार करना ज्यादा पसंद करेंगे.


अदालत में क्या हुआ
ट्रंप के वकीलों ने सुनवाई के दौरान पूर्व राष्ट्रपति पर लगे आरोपों को खारिज किया है और दावा किया कि उनकी वित्तीय स्थिति पूरी तरह से कानूनी थी. वहीं जेम्स ने कहा कि उनका ऑफिस अपना मामला साबित करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, ‘कानून शक्तिशाली और नाजुक दोनों है. कोई भी कानून से ऊपर नहीं है’