Pakistan on Poverty: पाकिस्तान दाने दाने को मोहताज है, अभी कुछ महीने पहले आटा खरीदने के लिए वहां मार होती थी, दुकानदारों ने बाकायदा बाउंसर रखे थे, न सबके बीच पाकिस्तान की मौजूदा सरकार ने नेशनल असेंबली को भंग कर दिया है. पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने कहा कि  पांच महत्वपूर्ण वजहों से हमारा मुल्क गरीब और सामाजिक समस्याओं का शिकार हो रहा है. पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने कहा कि एशियाई विकास बैंक (एडीबी) द्वारा 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर की मदद 41.5 प्रतिशत उपयोग किया गया था है. जुलाई-दिसंबर वित्त वर्ष 2013 में मौजूदा व्यय 30 प्रतिशत बढ़कर पीकेआर 6.061 ट्रिलियन हो गया, जो पिछले वर्ष की तुलनीय अवधि में पीकेआर 4.676 ट्रिलियन था.
 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट में खास जिक्र


रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को लगातार चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. सूची में सबसे ऊपर ईंधन की ऊंची कीमतें हैं, जो विनिमय दर में भारी गिरावट के कारण भी बढ़ी हैं. कुल मिलाकर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर रूसी-यूक्रेन युद्ध का प्रभाव महत्वपूर्ण बना हुआ है.  ईंधन की कीमतों के बाद  खाद्य तेल का जीडीपी और घरेलू खपत पर इसका सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है, लेकिन गरीबों के लिए यह लगभग दोगुना है. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, तेल की कीमत के साथ इसकी अपेक्षाकृत अधिक लोच के कारण, मांग का झटका गेहूं से अधिक है और गरीब परिवारों में लगभग दोगुना है. चूंकि पाकिस्तान काफी हद तक आयातित पाम तेल पर निर्भर है इसलिए इसकी कीमतों में किसी भी बढ़ोतरी की संभावना बनी रहती है. बच्चों के स्वस्थ आहार ढांचे में भी गिरावट हो सकती है. यही नहीं तीसरी चुनौती बढ़ती गरीबी है.


रूस -यूक्रेन में लड़ाई असर पाकिस्तान पर


डॉन की रिपोर्ट के अनुसार रिपोर्ट में कहा गया है कि रूसी-यूक्रेन युद्ध संकट का गरीबी पर गंभीर प्रभाव पड़ा है, जो पहले से ही तंग राजकोषीय स्थिति पर बोझ बढ़ा सकता है। एक अन्य प्रमुख चुनौती रिकॉर्ड मुद्रास्फीति है। इसमें कहा गया है कि बढ़ती मुद्रास्फीति, विशेष रूप से खाद्य मुद्रास्फीति पाकिस्तान के इतिहास में सबसे अधिक -, पेट्रोलियम उत्पादों, बिजली और गैस की प्रशासित कीमतों में वृद्धि और देश की मुद्रा के निरंतर मूल्यह्रास का घरेलू खपत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो और आगे बढ़ेगा. मंत्रालय ने विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक गरीबी के बारे में बताया