फ्रांस: वित्त मंत्रालय ने बुधवार को वॉशिंगटन की चेतावनी के बावजूद कहा कि फ्रांस के आयात पर नए टैरिफ के साथ जवाबी कार्रवाई की जा सकती है. दरअसल, फ्रांस को अपनी 2020 की आय पर एक नया डिजिटल टैक्स (Digital Tax) देने के लिए ऑनलाइन प्रौद्योगिकी दिग्गजों की आवश्यकता होगी. इसी के चलते फ्रांसीसी टैक्स अधिकारियों ने अमेरिकी फर्मों से लाखों यूरो की मांग शुरू कर दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस टैक्स के अधीन विशेष रूप से अमेरिकी फर्मों गूगल (Google), अमेजन (Amazon), फेसबुक (Facebook) और एप्पल (Apple) को सूचित कर दिया गया है. आपको बता दें कि इस टैक्स संग्रह को वॉशिंगटन ने अनुचित व्यापार प्रथा बताया है. क्योंकि यह काफी हद तक अमेरिकी कंपनियों को प्रभावित करता है, जो ट्रान्साटलांटिक व्यापार तनावों को राज देने और जो बिडेन (Joe Biden) के उद्घाटन से पहले यूरोप के हफ्तों पर नए टैरिफ को ट्रिगर करने की धमकी देता है. 


ये भी पढ़ें:- Corona: टैक्सी का सफर अब नहीं होगा आसान, जेब में पैसे के साथ जरूरी होगा ये सामान


जानकारों के अनुसार, अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि के कार्यालय में अब फ्रेंच हैंडबैग और मेक-अप के $ 1.3 बिलियन पर 25 प्रतिशत टैरिफ लगाने की उम्मीद है, पहले शैंपेन और चीजों पर 100 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने की धमकी दी गई थी. कई सरकारें अपना डिजिटल सर्विस टैक्स पेश करने की योजना बना चुकी हैं. उनका तर्क है कि तकनीकी कंपनियां कई देशों में होने वाले मुनाफे पर बहुत कम टैक्स का भुगतान करती हैं, आंशिक रूप से क्योंकि वे उन्हें आयरलैंड जैसे कम-कर क्षेत्रों में रिकॉर्ड करती हैं. लेकिन हम अब इंतजार नहीं कर सकते हैं. तकनीकी कंपनियां महामारी की बड़ी विजेता हैं.