Corona: टैक्सी का सफर अब नहीं होगा आसान, जेब में पैसे के साथ जरूरी होगा ये सामान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बिना फेस मास्क के अब टैक्सी या ऑटो मिल पाना मुश्किल होगा. दिल्ली ऑटो-टैक्सी एसोसिशन ने बुधवार को बयान जारी करते हुए बिना मास्क की सवारी को ऑटो में बैठाने से साफ इनकार कर दिया है. इतना ही नहीं ऑटो में बैठकर मास्क हटाने पर भी पाबंदी होगी.

Corona: टैक्सी का सफर अब नहीं होगा आसान, जेब में पैसे के साथ जरूरी होगा ये सामान
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगर आप बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं तो आपका 2000 रुपये का चालान कटना तय है. लेकिन अब बिना मास्क के ऑटो और टैक्सी मिल पाना भी मुश्किल होगा. बुधवार को टैक्सी एसोसिएशन के इस फैसले ने सभी को चौंका दिया. जिसके अनुसार टैक्सी में बैठने के लिए जेब में पैसे के साथ अब चेहरे पर मास्क होना भी अनिवार्य होगा. 

दिल्ली ऑटो एंड टैक्सी एसोसिएशन ने लिया फैसला
दरअसल, कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) आने तक मास्क (Face Mask) ही महामारी से बचाव का एकमात्र उपाय है. इसलिए दिल्ली (Delhi) सरकार मास्क न पहनने वालों के खिलाफ सख्ती करते हुए 2000 रुपये का चालान काट रही है. लोगों को मास्क के लिए जागरूक करने के चलते दिल्ली के ऑटो टैक्सी एसोसिएशन (Delhi Taxi Association) ने भी एक अनुठी पहल की है. उन्होंने फैसला किया है कि अब जो सवारी मास्क नहीं लगाएगी उसको ऑटो या टैक्सी में बैठने नहीं दिया जाएगा. साथ ही सफर के दौरान मास्क उतारने पर भी पाबंदी होगी.

टैक्सी में बैठकर मास्क उतारा तो करनी होगी 'पद यात्रा'
दिल्ली टैक्सी टूरिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट ने बताया, 'दिल्ली में हम देख रहे हैं कोरोना के मामले इतने बढ़ रहे हैं. ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम लोगों को और खुद को इस महामारी से बचाएं. अगर कोई सवारी मास्क नहीं पहनती तो हम उसको टैक्सी में नहीं बैठाएंगे. वहीं टैक्सी में सफर के दौरान अगर किसी ने मास्क नीचे किया या हटाया तो उसको पहले वार्निंग दी जाएगी न मानने पर बीच रास्ते में ही उतार दिया जाएगा. हम कोई रिस्क नहीं ले सकते.'

ये भी पढ़ें:- China भारत में चला रहा 1,000 करोड़ रुपये का हवाला रैकेट, Pakistan भी ऐसे कर रहा मदद

नुकसान होगा, पर कोरोना इलाज में खर्च होने वाले पैसे से कम
वहीं दिल्ली ऑटो एसोसिएशन के महामंत्री राजेंद्र सोनी का कहना है कि बिना मास्क सवारी बैठाने से हमें नुकसान होगा, लेकिन उससे बड़ा नुकसान देश का है. जितना पैसा हम यहां से कमाएंगे नहीं, उस से ज्यादा तो कोरोना के इलाज में खर्च हो जाएगा. हम लोगों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते. इसलिए सभी की सहमति से हमने ने नियम लागू कर दिया है.

ये भी पढ़ें:- डूबते बैंक को सरकार ने दिया सहारा, Laxmi Vilas का इस होगा Bank में विलय

लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन
ऑटो टैक्सी में बैठी सवारियों से बात करने पर उन्होंने बताया कि उन्हें बैठने से पहले ही सब जानकारियां बताई जा रही हैं कि वो मास्क ऊपर करके रखें और रास्ते में मास्क नहीं उतारें. बताते चलें कि सरकार के सख्त कदम के बाद मास्क न लगाने वाले लोगों की संख्या में कमी देखने को मिली है. लेकिन अब भी कई लोग हैं जो इसको गंभीरता से नही ले रहे हैं. उनके लिए ऑटो टैक्सी एसोसिएशन की तरफ से ये कदम उठाया गया है. और इस से कोरोना के मामलों में और सुधार आने की उम्मीद की जा रही है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.