Israel-Hamas war: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग को छह महीने से ‌अधिक हो गए हैं. लाखों लोगों की जिंदगी बेरंग हो गई है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को साफ शब्दों में कह दिया है कि जब तक इजरायली बंधकों को रिहा नहीं कर दिया जाता. वह युद्धविराम पर तब तक सहमत नहीं होंगे. इसी बीच एक बंधक की प्रेमिका की फोटो पूरी दुनिया में वायरल हो गई. फोटो भी ऐसी जो देखे बिना भावुक हुए रह नहीं सकता.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमास के कब्जे में एक लड़की का प्रेमी 
ज़िव अबुद ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में एक आउटडोर संगीत समारोह में शवों के ढेर के नीचे छिपकर अपनी जिंदगी बचाई थी. वरना वह भी हमास के हाथों मारी गई होती. हमास के हमले से बचने के छह महीने बाद ज़िव अबुद ने अपना सारा जीवन अपने बंधक प्रेमी को रिहा कराने के लिए समर्पित कर दिया है. 26 साल की अबुद और उसका प्रेमी एलिया कोहेन नोवा उत्सव में पार्टी करने वालों में से थे, जिन पर हमास के बंदूकधारियों ने हमला किया था. कोहेन उन 130 से अधिक लोगों में से हैं जिन्हें अभी भी हमास ने बंदी बनाया हुआ है. 


यह भी पढ़ें- बदले की आग में मौत का तांडव कर रहा इजरायल; एक ही जिद- हमास को खत्म करके ही दम लेंगे


बंधकों के रिहाई की मांग तेज


कई बंधकों के परिवार वाले मांग कर रहे हैं कि इजरायली सरकार गाजा से उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए कुछ भी करे. इतने दिन जब बीत गए तो लोग सड़कों पर भी विरोध करने लगे. विरोध के जरिए सबकी एक ही मांग है, सरकार जल्द से उनकी रिहाई कराए. पूरी दुनिया में इजरायल के समर्थक देशों में भी बंधकों के लिए प्रदर्शन हो रहे हैं.


टी-शर्ट पर प्रेमी की बनवाई फोटो
उधर अबुद ने अपने प्रेमी की रिहाई के लिए अपनी टी-शर्ट पर ही उसकी फोटो बनवा ली है. इजरायल सरकार पर दवाब बनाने के लिए हो रहे प्रदर्शन में अबुद ने तेल अवीव के एक चौराहे पर कहा, "हमें उन्हें रिहा करने के लिए और अधिक प्रयास करने की जरूरत है, हमें वास्तव में और अधिक चीजें करने की जरूरत है, क्योंकि जाहिर तौर पर हम जो कर रहे हैं वह पर्याप्त नहीं है." "मुझे उम्मीद थी कि वे अब तक जीवित घर पहुंच जाएंगे, क्योंकि ताबूतों में बंधकों को वापस लौटाना जीत की तस्वीर नहीं है." 


यह भी पढ़ें- Israel-Gaza War: 'मोसाद' की नहीं मान रहा हमास, अमेरिका की नहीं सुन रहा इजरायल, आफत में 10 लाख लोगों की जान


लाशों के नीचे छिपकर बचाई जान
अपने प्रेमी की तस्वीर वाली टी-शर्ट पहने अबुद ने बताया कि मैं छह घंटे तक शवों के नीचे दबी रही. चारों तरफ लाशें ही लाशें थी. बम-गोली की आवाज में जान जा रही थी. तभी एक आदमी आया, जो अपने बेटे को खोज रहा था. उसका बेटा तो नहीं मिला लेकिन मैं जिंदा बच गई. 


यह भी पढ़ें- Isreal- Gaza war: जंग के बीच लेबनान बन रहा था 'चौधरी', इजराइल ने एअर स्ट्राइक कर 1 मिनट में निकाल दी हेकड़ी

अबुद के भतीजे की हमले में मौत
अबुद हमास के हमले को याद करते हुए बताती हैं कि "मैंने खुद भयावहता का अनुभव किया है, मैं खुद अपने भतीजे के लिए, अपने परिवार के लिए शोक में हूं, अपने परिवार वालों के बिना मैं अब जिंदगी गुजार रही हूं. मैं अपने प्रेमी कोहेन की रिहाई के लिए हर कोशिश कर रही हूं,  प्रेमी की याद में टी शर्ट पर बॉयफ्रेंड की फोटो , गमगीन चेहरा, आंखों में आंसू, 184 दिनों से एक झलक देखने को तड़प रही अबुद की है यह कहानी.